Home देश-विदेश महिलाओं की फोटो से कपड़े हटा रही ये ऐप्स, इस खौफनाक एप...

महिलाओं की फोटो से कपड़े हटा रही ये ऐप्स, इस खौफनाक एप ने बढ़ाई दुनिया की चिंता

0

These apps are removing clothes from women’s photos, this scary app has increased the concern of the world

AI का यूज लोग बहुत ज्यादा करते हैं। लेकिन इसके बेनिफिट्स के साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जो किसी को भी हैरान कर सकती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कई गलत कामों में शुरू हो चुका है। Graphika नाम की सोशल नेटवर्क एनालिसिस कंपनी ने इस बारे में एक रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट की मानें, तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए महिलाओं की नग्न तस्वीरें क्रिएट करने वाले ऐप्स और वेबसाइट्स की पॉपुलैरिटी तेजी से बढ़ रही है।

RO NO - 12784/135  

सोशल नेटवर्क एनालिसिस कंपनी ‘ग्राफिका’ ने इसको लेकर रिपोर्ट जारी की है। निर्वस्त्र और न्यूडिफाई सर्विस की मार्केटिंग के लिए ये कंपनियां कई पॉपुलर सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल कर रही हैं। रिसर्च में पाया गया कि ‘X’ और Reddit समेत सोशल मीडिया पर विज्ञापन में 2400% तक का इजाफा हुआ है। किसी की भी तस्वीर को निर्वस्त्र करने के लिए AI का यूज किया जाता है। ज्यादातर साइट्स महिलाओं के खिलाफ ही काम कर रही हैं।

किसमें किया जा है इस्तेमाल
इस तरह की एक तस्वीर को X पर पोस्ट करके उसका प्रचार किया जा रहा है। पोस्ट में बताया गया है कि ऐसी फोटोज एक अनड्रेसिंग ऐप का इस्तेमाल करके क्रिएट की जा सकती हैं। एक ऐप ने Google के YouTube पर स्पॉन्सर कंटेंट के लिए भुगतान किया है और ‘nudify’ शब्द से सर्च करने पर यह पहले दिखाई देता है।

नॉन कंसेंसुअल (बिना सहमती के) पॉर्नोग्राफी लंबे समय से इंटरनेट पर मौजूद है। खासकर पब्लिक फिगर यानी चर्चित लोगों के मामले ऐसा बहुत ज्यादा देखने को मिलता है। प्राइवेसी एक्सपर्ट्स AI टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को लेकर सवाल उठा रहे हैं। इनके इस्तेमाल से डीपफेक वीडियो को आसानी से क्रिएट किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here