Home छत्तीसगढ़ विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में कब लेंगे शपथ ,...

विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में कब लेंगे शपथ , जानिए विस्तार से

0

When will Vishnudev Sai take oath as the Chief Minister of Chhattisgarh, know in detail

 

RO NO - 12784/135  

एक सप्ताह के इंतजार के बाद छत्तीसगढ़ में भाजपा ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम का एलान कर दिया । साथ ही पहली बार दो उपमुख्यमंत्री भी बनेंगे ।
विष्णु देव साय को छत्तीसगढ़ की कमान सौंप दी गई है. अरुण साव और विजय शर्मा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है . जल्द ही विष्णु देव साय सीएम पद के लिए शपथ लेने वाले हैं. हालांकि, अभी तक शपथ ग्रहण की तारीख का एलान नहीं हुआ था लेकिन सूत्रों की मानें तो छत्तीसगढ़ में शपथ ग्रहण समारोह 13 दिसंबर को रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में होगा.

इस शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के कई दिग्गज नेता शामिल हो सकते हैं. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के लिए मुख्यमंत्री के नाम का एलान होने के बाद विष्णु देव साय राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन से मिले. साय बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और रायगढ़ से सांसद भी रहे हैं. मालूम हो कि विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ की कुनकुरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़े और कांग्रेस के यू डी मिंज को हराकर बड़ी जीत हासिल की. विष्णुदेव को 87604 मत मिले तो वहीं कांग्रेस प्रत्याशी रहे मिंज को 62063 वोट मिले.

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही मुख्यमंत्री पद की चर्चा तेज हो गई थी. बीजेपी नेतृत्व ने पहले ही फैसला कर लिया था कि इस बार छत्तीसगढ़ में सीएम का चेहरा नया होने वाला है. ऐसे में इस फैसले से पहले पार्टी लगातार विचार मंथन में लगी थी. सीएम के लिए ऐसे चेहरे पर विचार हो रहा था जो बीजेपी को लॉन्ग रन में फायदा दे सके. इसके बाद अर्जुन मुंडा ने पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी संभालते हुए विधायक दल की बैठक बुलाई और विधायकों की सहमति से विष्णु देव साय का नाम सीएम पद के लिए चुना गया.
प्रदेश में भाजपा द्वारा आदिवासी नेता को मुख्यमंत्री बनाने के पीछे आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति को ध्यान में रखने की बात कही जा रही है । ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ में आदिवासियों की संख्या करीब 32 प्रतिशत है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here