Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से, अनुपूरक बजट पेश करेगी सरकार;...

छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से, अनुपूरक बजट पेश करेगी सरकार; 90 विधायक लेंगे शपथ

0

Winter session of Chhattisgarh Assembly from today, government will present supplementary budget; 90 MLAs will take oath

छत्तीसगढ़ की षष्ठम विधानसभा का प्रथम सत्र मंगलवार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रारंभ होगा। लोकसभा की सुरक्षा में हुई चूक के बाद राज्य विधानसभा की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। विधानसभा परिसर और मार्ग में 600 से अधिक जवान तैनात रहेंगे।

RO NO - 12784/135  

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सरकार के पहले सत्र में 10 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पेश हो सकता है। यह अनुपूरक बजट तीन योजनाओं के लिए होगा।

सदन में सबसे पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव साय विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर चरण दास महंत शपथ लेंगे। नेता प्रतिपक्ष के शपथ के बाद प्रदेश के दोनों डिप्टी सीएम शपथ ग्रहण करेंगे। इसके बाद सभापति तालिका के सदस्यों का शपथ ग्रहण होगा। इसके बाद विधायकों के शपथ लेने का क्रम शुरू होगा।

10 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट लाएगी सरकार
शीतकालीन सत्र में सरकार 10 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट लाएगी. यह अनुपूरक बजट 3 योजनाओं के लिए पेश होगा. जिसमें किसानों के 2 साल के बकाया बोनस के लिए 2500 करोड़ रुपये, पीएम आवास योजना के लिए 3 हजार करोड़ रुपये, महतारी वंदन योजना के लिए 500 करोड़ का अनुपूरक बजट होगा.

लोकसभा की सुरक्षा में हुई चूक के बाद राज्य विधानसभा की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उसी के चलते पुलिस की एक अहम बैठक आयोजित की गई। पुलिस कंट्रोल रूम के डायल 112 बिल्डिंग के सभागार में आय़ोजित इस बैठक में सभी अधिकारियो को अपने अपने सेक्टर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बनाकर रखने कि निर्देश दिए गए।

किसानों के दो साल के बकाया बोनस के लिए 2500 करोड़ रुपये, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए तीन हजार करोड़ रुपये और महतारी वंदन योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रविधान हो सकता है। 19 से 21 दिसंबर तक चलने वाले तीन दिवसीय सत्र के प्रथम दिवस में विधानसभा के सभी 90 नव निर्वाचित सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे। प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम उन्हें शपथ दिलाएंगे।

संसद में हुई घटना के बाद विधानसभा में बढ़ाई गई सुरक्षा
विधानसभा सत्र को लेकर पुलिस प्रशासन मुस्तैद है. विधानसभा में सुरक्षा के लिए 600 पुलिस के जवान तैनात रहेंगे. सुरक्षा में कोई चुक ना हो इसके लिए पहली बार बड़ी संख्या में पुलिस बल लगानें की तैयारी. संसद में हुई घटना के बाद विधानसभा की भी सुरक्षा बढ़ाई गई है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा शीतकालीन सत्र
छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है, जो 21 दिसंबर तक चलेगा. आज राज्यपाल का अभिभाषण होगा. इसके अलावा प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम विधानसभा के सभी 90 नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. आज ही पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुना जाएगा.

पेश होगा अनुपूरक बजट
तीन दिवसीय इस शीतकालीन विधानसभा सत्र के दौरान अनुपूरक बजट भी पेश होगा. माना जा रहा है कि सदन के पटल पर लगभग 10 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट रखा जाएगा. जानकारी के मुताबिक ये अनुपूरक बजट तीन योजनाओं के लिए होगा. इनमें किसानों के दो साल के बकाया बोनस के लिए 2500 करोड़ रुपए, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए तीन हजार करोड़ और महतारी वंदन योजना के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रविधान हो सकता है.

विधानसभा की कार्यवाही का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण
सत्र के प्रथम दिवस सभी विधानसभा के सदस्यों का शपथ ग्रहण व विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन भी संपन्न होगा। पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण दूरदर्शन (छत्तीसगढ़ ) से किया जाएगा। सभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण सुबह 11:00 से प्रारंभ होगा और अध्यक्ष के निर्वाचन तक की पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण निरंतर जारी रहेगा। 20 दिसंबर को सभा में सुबह 11 बजे राज्यपाल का अभिभाषण होगा। उनके अभिभाषण का सीधा प्रसारण भी दूरदर्शन (छत्तीसगढ़ )से किया जाएगा। दूरदर्शन (छत्तीसगढ़ ) टाटा स्काई प्लेटफार्म पर चैनल नंबर 1174 पर उपलब्ध रहेगा।

रमन सिंह को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुना जाएगा
विधानसभा अध्यक्ष के रूप में केवल एक नामांकन पत्र होने कारण पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुना जाएगा। वहीं 20 दिसंबर को सुबह 11.00 बजे राज्यपाल बिस्वभूषण हरिचंदन का अभिभाषण होगा। 21 दिसंबर को राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पर चर्चा, वित्तीय कार्य के साथ अन्य शासकीय कार्य किए जाएंगे।

प्रवेशपत्र धारकों के पास ये होना अनिवार्य
विधानसभा परिसर में छत्तीसगढ़ की लोक कला और लोक संस्कृति पर केंद्रित लोक नृत्यों की छटा भी देखने को मिलेगी। चाक-चौबंद व्यवस्था, आने-जाने वालों पर रहेगी नजर विधानसभा में सत्र अवधि के दौरान सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। केवल प्रवेश पत्र धारी लोगों को ही विधानसभा परिसर में प्रवेश की पात्रता रहेगी । प्रवेशपत्र धारकों को अपने संस्थान का परिचय पत्र या आधार कार्ड रखना अनिवार्य होगा ।

विधानसभा परिसर और सभी दीर्घाओं में सुरक्षा कर्मियों द्वारा कड़ी नजर रखी जाएगी। विधायकों को ही वीआइपी गेट तक जाने की अनुमति होगी। विधायकों के कार्यकर्ता और उनके स्वजन के लिए विधान सभा परिसर स्थित प्रेक्षागृह में बड़ी स्क्रीन लगाकर सदन की सीधी कार्यवाही देखने की व्यवस्था की गयी हैं। उनका प्रवेश गेट क्रमांक एक से होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here