Home छत्तीसगढ़ PM Modi से करना चाहते हैं बात तो ये है सुनहरा मौका!...

PM Modi से करना चाहते हैं बात तो ये है सुनहरा मौका! आप भी ऐसे करवा सकते हैं आवेदन ,जानिए कब है अंतिम तारीख

0

If you want to talk to PM Modi then this is a golden opportunity! You can also apply like this, know when is the last date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा स्टूडेंट्स को परीक्षा संबंधी तनाव से दूर रखने के लिए सत्र 2023-24 के लिए कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ का सातवां चरण जनवरी महीने के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जा सकता है. यह कार्यक्रम कक्षा 6वीं से 12वीं तक के सभी स्टूडेंट्स, शिक्षकों और अविभावकों के ऑनलाइन नामांकन के बाद प्रधानमंत्री से संवाद होगा.

RO NO - 12784/135  

परीक्षा पर चर्चा में भाग लेने के लिए 12 जनवरी 2024 तक आवेदन किए जा सकते हैं। छात्र-छात्राओं के साथ इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए शिक्षक और अभिभावक भी पंजीकरण करा सकते हैं। छठी से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं हिस्सा ले सकते हैं।

पीएम मोदी के ‘परीक्षा पे चर्चा’ 2024 कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा (PM Narendra Modi). यह कार्यक्रम शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है और इसमें देश-विदेश के स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. इस कार्यक्रम के लिए 12 जनवरी 2024 तक रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है.

प्रधानमंत्री को भेजें अपने विचार
परीक्षार्थी अपना विचार 500 शब्दों में प्रधानमंत्री को लिखकर भी दे सकते हैं। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम कब होगा इसकी अभी घोषणा नहीं की गई है। इसमें सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। चयन के लिए ऑनलाइन रचनात्मक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

विजेता को एग्जाम वारियर पुस्तक मिलेगा इस प्रतियोगिता में चयनित विजेताओं को प्रधानमंत्री के साथ कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा। सत्र के पूरा होने के बाद उन्हें प्रशस्ति पत्र और परीक्षा पर चर्चा किट भी दी जाती है। पुन प्रमाण पत्र और एग्जाम वारियर पुस्तक भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

स्टूडेंट्स सहित ये लोग ले सकते हैं हिस्सा
स्टूडेंट्स को अध्ययन के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ उनके परीक्षा संबंधी तनाव को दूर करने में सहयोग करें और उन्हें अपना सर्वोत्तम प्रदान करने प्रेरित करें. ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में कक्षा 6वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट, शिक्षक और अभिभावक इस कार्यकम में 5 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का उत्तर देकर अपना नामांकन करा सकते हैं. पिछले साल की ही तरह इस साल भी पीएम शिक्षा और रोजगार से जुड़े विभिन्न अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इससे स्टूडेंट्स स्ट्रेस फ्री रहने से लेकर, परिवार का प्रेशर कैसे हैंडल करें तक बहुत से शिक्षा से संबंधित विषयों पर बातचीत करेंगे.
प्रधानमंत्री खुद देंगे आपके हर सवाल का जवाब

2024 में कब होगी परीक्षा पे चर्चा?
शिक्षा मंत्रालय ने अभी तक पीपीसी 2024 कार्यक्रम की तारीख घोषित नहीं की है. बोर्ड परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स में तनाव होना आम बात है. इस कार्यक्रम के जरिए बच्चों के उसी तनाव को कम करने की कोशिश की जाती है. इस कार्यक्रम में MyGov साइट पर प्रतियोगिताओं के जरिए चुने गए करीब 2,050 छात्रों, शिक्षकों और पैरेंट्स को मंत्रालय की तरफ से पीपीसी किट दी जाती है.
परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए अप्लाई कैसे करें| How to apply for Pariksha Pe Charcha 2024
1- परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम के लिए ऑफिशियल वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

2- वेबसाइट के होमपेज पर नजर आ रहे परीक्षा पे चर्चा लिंक पर क्लिक करें.

3- अब अपनी कैटेगरी के आधार पर MyGov अकाउंट में लॉगिन करें.

4- फिर जरूरी डिटेल्स के साथ रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें.

5- फ्यूचर रेफरेंस के लिए इस फॉर्म का प्रिंटआउट भी निकालकर रख सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here