Home Blog क्या घर की छत पर झंडा लगा सकते हैं ? जानें घर...

क्या घर की छत पर झंडा लगा सकते हैं ? जानें घर की छत पर ध्वज लगाने के फायदे.!

0

Can a flag be placed on the roof of the house? Know the benefits of putting a flag on the roof of the house.!

ज्योतिष और वास्तु के संदर्भ में घर पर झंडा लगाने के अनेक फायदे होते हैं। ध्वज को झंडा, केतु, तोरण और पताका आदि नामों से भी जाना जाता है। झण्डा चाहे तिरंगा हो अथवा धार्मिक चिन्ह का लाल, पीला, भगवा आदि देवी-देवताओं का झंड़ा, उनको घर की छत पर लगाने से बहुत ही लाभ होता है।

 

क्यों लगाते हैं ध्वज

ध्वजा को विजय और सकारात्मकता ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। इसीलिए पहले के जमाने में जब युद्ध में या किसी अन्य कार्य में विजय प्राप्त होती थी तो ध्वजा फहराई जाती थी। इससे यश, कीर्ति और विजय मिलती है। ध्वजा या झंडा लगाने से घर में रहने वाले सदस्यों के रोग, शोक व दोष का नाश होता है और घर की सुख व समृद्धि बढ़ती है।

घर की छत पर कैसा झंडा लगाना चाहिए?
झंडा लगाते समय वास्तु के नियमों की जानकारी जरूर होनी चाहिए। घर की छत पर झंडा लगाते समय यह ध्यान रखें कि यह काले या नीले रंग का नहीं होना चाहिए। यह झंडा साबुत ही होना चाहिए। फटे और पुराने झंडे को लगाने से बचना चाहिए।झंडा हल्के रंग का ही होना चाहिए।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here