Home Blog 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर चौकस रहेगी सुरक्षा, जैकेट-जूतों की होगी जांच,...

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर चौकस रहेगी सुरक्षा, जैकेट-जूतों की होगी जांच, 6 लेयर की सिक्योरिटी ,26 स्थानों पर लगाए नाके ,कैमरे से स्कैन होगा चेहरा, 14000 जवान रहेंगे तैनात

0

Security will be alert on 26 January Republic Day, jackets and shoes will be checked, 6 layer security, checkpoints installed at 26 places, face will be scanned with cameras, 14000 soldiers will be deployed.

 

RO NO - 12784/135  

सोनीपत। गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पुलिसकर्मी आने-जाने वालों पर निगरानी रखे हुए हैं। 1550 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा में लगाया गया है। विभिन्न चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर तैनात पुलिस कर्मचारी व्यवस्था पर नजर रखे हुए हैं। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी करते हुए जिले की सीमाओं को भी पूरी तरह सील कर दिया गया। बैरिकेड लगाकर जिले में प्रवेश करने वाले वाहनों की गहनता से जांच की जा रही थी। रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर भी पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया है। करीब 26 स्थानों पर पुलिस नाके लगाए गए हैं।

संसद सुरक्षा चूक की घटना से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस ने इस बार कर्तव्य पथ पर होने वाले परेड को देखने आए लोगों के जूतों की भी जांच करेगी. दिल्ली पुलिस इस बार 6 लेयर की सुरक्षा के साथ लोगों के जूतों की भी खास चेकिंग करेगी.
दिल्ली पुलिस डीसीपी ने बताया कि लुटियन जोन में होने वाली परेड पर कई पॉइंट्स पर हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. ये कैमरे एफआरएस तकनीक से लैस हैं, जिनमें हज़ारों टेररिस्ट और अपराधियों का डाटा फीड है. इन कैमरों के जरिए लुटियन जोन में अलग-अलग जगहों पर बनाए गए कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है. समारोह स्थल पर जो भी आएगा वह हाई डेफिनेशन कैमरों की नजर से बच नहीं सकता. यदि सीसीटीवी कैमरे में किसी ऐसे व्यक्ति का चेहरा स्कैन करता है, जिसका चेहरा संदिग्ध/आतंकी या अपराधी से मिलता है तो फिर लैपटॉप में उस चेहरे पर लाल निशान लग जाएगा. जिसके बाद कंट्रोल रूम से अलार्म बजाकर उस पॉइंट पर तैनात सुरक्षा कर्मियों को जानकारी दे दी जाएगी. इसके अलावा परेड रूट पर कर्तव्य पथ पर 400 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे और पूरे रुट पर 1000 से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं.

28 जोन में बंटे परेड रूट
विजय चौक से लालकिले पर पूरे परेड रूट को 28 ज़ोन में बांटा गया है, और हर एक ज़ोन की जिम्मेदारी डीसीपी स्तर के अधिकारी को सौपी गई है, पूरे परेड रूट पर दिल्ली पुलिस के 8000 जवानों को तैनात किया गया है. स्पेशल सीपी (लॉ एंड आर्डर) मधुप तिवारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर किसी भी तरह के हवाई हमले से बचने के लिए भी पूरी व्यवस्था की गई है. ऐसे में 10 कैमरे लुटियन जोन की ऊंची इमारतों पर तैनात किए गए हैं. इसमें एंटी एयरक्राफ्ट तकनीक से लैस गन भी हैं.कम्युनिकेशन चैनल भी हमारे पास है. अगर एक चैनल फेल होता तो दूसरे चैनल का हम इस्तेमाल करेंगे. हमारा पूरा स्टाफ इस पर निगरानी रख रहा है. अगर कहीं पर कोई चिड़िया भी दिखती है या आदमी दिखता है या कोई बैग मिलता है या संदिग्ध गाड़ी घूमती है तो हमारी उन सब पर नजर है.

दिल्ली पुलिस ने सबसे पहले परेड रूट को सुरक्षित किया है. राष्ट्रपति भवन, कर्तव्य पथ के रास्ते से होते हुए लालकिले तक जाने वाले इस रूट की सुरक्षा में दिल्ली पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों की भी जगह-जगह तैनाती होगी. कर्तव्य पथ की सुरक्षा की बाहरी लेयर में 14 हजार जवान तैनात होंगे. इनमें दिल्ली पुलिसकर्मी, अतिरिक्त रिजर्व पुलिस की कंपनियां, क्विक रिस्पांस टीम, स्वात कमांडो टीम, बम डिस्पोजल और डिटेक्टिव टीम के साथ ही ट्रैफिक पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे.दूसरी लेयर में मुकता अर्धसैनिक बलों की तैनाती रहेगी. राष्ट्रपति भवन से लेकर लालकिले तक स्ट्रैटेजिक प्वाइंट्स पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. इसके अलावा दिल्ली के तमाम बॉर्डर और शहर के अंदर बैरिकेट्स पर भी पुलिस के साथ अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है.

पुलिस से लेकर सेना के जवान पूरी तरह से अलर्ट

तीसरा सुरक्षा घेरा बेहद महत्वपूर्ण है. इस घेरे में तीनों सेना के जवान, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स के जवान और कमांडो के अलावा केंद्रीय एजेंसी और खुफिया एजेंसी के कर्मचारी मौजूद रहेंगे. यह लोग वीवीआईपी अतिथियों की सुरक्षा के साथ-साथ उनके आसपास की गतिविधियों पर नजर रखेंगे और सीधे कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे. सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली को कुल 28 जोन में बांटा गया है. हर जोन की कमान डीसीपी और एडिशनल डीसीपी रैंक के अधिकारी को दी गई है.

आज शाम से दिल्ली नहीं जाएंगे भारी वाहन

नेशनल हाईवे पर 25 जनवरी की शाम से भारी वाहनों को दिल्ली में नहीं जाने दिया जाएगा। भारी वाहनों की पार्किंग के लिए कुंडली औद्योगिक क्षेत्र, राई एजुकेशन सिटी व गन्नौर की अंतरराष्ट्रीय फल-सब्जी मंडी में व्यवस्था की गई है।

शहर में यहां लगाए गए नाके

शहर में सन सिटी मॉल के पास, हनुमान मंदिर के पास, सीआईडी कार्यालय के पास, छोटू राम चौक, पंचायत भवन, तिरंगा चौक, ककरोई चौक, गीता भवन चौक, मामा भांजा चौक, विवेकानंद चौक, अग्रसेन चौक के पास नाके लगाए हैं।
इस बाबत नई दिल्ली के डीसीपी देवेश कुमार मेहला ने बताया कि 26 जनवरी के मौके पर पुलिस की काफी सुरक्षा रहेगी. हमने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. इस बार 6 लेयर की सुरक्षा है, जिसमें से तीन लेयर फिजिकल हैं. बाकी ह्यूमन फोर्सज की प्रजेंस के साथ है, जिसमें पूरी टेक्नोलॉजी है चाहे वह सीसीटीवी हो या फिर दूसरी इंतजाम हो काफी बार हमने इसकी रिहर्सल भी की है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here