Home Blog सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में ही मिला बड़ा तोहफा, इस राज्य...

सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में ही मिला बड़ा तोहफा, इस राज्य में 4% बढ़ गया DA, सरकारी कर्मचारियों की मौज,जानिए कितनी बढ़ेगी इन कर्मचारियों की सैलरी

0

A big gift was given in the first cabinet meeting of the government, DA increased by 4% in this state, government employees are happy, know how much the salary of these employees will increase

महंगाई भत्ता यानी DA बढ़ने का सरकारी कर्मचारियों को बेसब्री से इंतजार रहता है। जब महीने के आखिर में बढ़ी हुई सैलरी आती है, तो पूरे परिवार में खुशियां छा जाती है। केंद्र सरकार के कर्मचारी इस समय साल की दूसरी छमाही के महंगाई भत्ते (dearness allowance) का इंतजार कर रहे हैं। आने वाले महीनों में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाने वाली है। इससे पहले, सिक्किम से खुशखबरी आई है। सिक्किम सरकार (Sikkim government) ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दिया है। सिक्किम की नवनिर्वाचित सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है।

RO NO - 12784/135  

सिक्किम सरकार का बड़ा फैसला

सिक्किम सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है. राज्य सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. सिक्किम की नई सरकार के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने अपनी पहली ही कैबिनेट मीटिंग में राज्य के कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे दी. सीएम की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक हुई, जिसके कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी का आदेश दे दिया गया. बता दें कि सिक्किम में क्रांतिकारी मोर्चा की सरकार बन गई है. सोमवार को सरकार की पहली कैबिनेट बैठक हुई.

कब आएगा आठवां वेतन आयोग
केंद्र सरकार ने 7 मार्च को डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर इसे 50 फीसदी कर दिया था। इस 4 फीसदी बढ़ोतरी का 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा मिल रहा है। यह 1 जनवरी 2024 से लागू हुआ है। इसके अलावा कर्मचारियों का एचआरए भी बढ़ाया गया है। डीए के बेसिक पे के 50 फीसदी हो जाने से रेलवे सहित कई केंद्र सरकार के संगठनों ने आठवें पे कमिशन (8th Pay Commission) की मांग की है। रिपोर्ट्स के अनुसार, आठवां वेतन आयोग जनवरी 2026 से लागू हो सकता है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी

राज्य सरकार के फैसले के बाद सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी पर पहुंच गया है. सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने में 174.6 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा. सरकार ने महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू करने का फैसला किया है, यानी राज्य कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से लेकर अब तक का एरियर भी मिलेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here