Home Blog Chandrababu Naidu : चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण ने ली शपथ,पीएम मोदी ने...

Chandrababu Naidu : चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण ने ली शपथ,पीएम मोदी ने गले लगकर दी बधाई ,अमित शाह समेत कई दिग्गज मौजूद

0

Chandrababu Naidu: Chandrababu Naidu, Pawan Kalyan took oath, PM Modi congratulated them by hugging them, many big personalities including Amit Shah were present

यह चौथी बार है जब चंद्रबाबू नायडू आंध्र के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं। 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद दूसरी बार वो सीएम बने। आंध्र प्रदेश के विभाजन से पहले नायडू, साल 1995 में पहली बार मुख्यमंत्री बने और उन्होंने लगातार नौ वर्षों तक 2004 तक राज्य का नेतृत्व किया। इसके बाद वो दूसरी बार साल 2014 में सीएम बने।

RO NO - 12784/135  

2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद दूसरी बार वो सीएम बने। आंध्र प्रदेश के विभाजन से पहले नायडू, साल 1995 में पहली बार मुख्यमंत्री बने और उन्होंने लगातार नौ वर्षों तक 2004 तक राज्य का नेतृत्व किया। इसके बाद वो दूसरी बार साल 2014 में सीएम बने। टीडीपी के राष्ट्रीय महासचिव नारा लोकेश ने आंध्र प्रदेश सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। जन सेना प्रमुख पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

चंद्रबाबू नायडू ने सीएम पद की शपथ ली। वहीं, पवन कल्याण ने भी शपथ ले ली। केंद्रीय मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, रामदास अठावले, अनुप्रिया पटेल और चिराग पासवान; महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल और पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू विजयवाड़ा में टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के सीएम-पदनाम एन चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के भावी सीएम एन चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए मेहमान गन्नावरम मंडल, केसरपल्ली आईटी पार्क पहुंच रहे हैं।

फिल्म अभिनेता और पद्म विभूषण से सम्मानित कोनिडेला चिरंजीवी और अभिनेता रजनीकांत टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के भावी सीएम एन चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए केसरपल्ली आईटी पार्क के गन्नवरम मंडल पहुंचे।

25 सदस्यीय मंत्रिपरिषद
चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में कुल 25 सदस्यीय मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण हो रहा है। जन सेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण एनडीए के नेतृत्व वाली सरकार में डिप्टी सीएम होंगे। मंत्रियों की लिस्ट में जन सेना पार्टी के तीन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक मंत्री शामिल हैं। बाकी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के हैं। राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने चंद्रबाबू नायडू को सीएम पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर साउथ के सुपर स्टार चिरंजीवी और रजनीकांत भी मौजूद हैं।

पीएम मोदी, अमित शाह समेत कई हस्तियां मौजूद
मंत्रिपरिषद में चंद्रबाबू नायडू के बेटे और टीडीपी महासचिव नारा लोकेश, टीडीपी की आंध्र प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के अत्चन्नायडू और जन सेना पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति के अध्यक्ष नादेंदला मनोहर शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, अन्य केंद्रीय मंत्री, एनडीए सहयोगी दलों के नेता और कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद हैं। नायडू ने मंगलवार देर रात अमरावती में अपने आवास पर अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ बैठक के बाद अपने मंत्रिपरिषद को अंतिम रूप दिया।

नायडू की कैबिनेट में 17 नए चेहरे
नायडू की मंत्रिपरिषद में 17 नए चेहरे हैं। बाकी पहले भी मंत्री रह चुके हैं। टीडीपी प्रमुख ने एक पद खाली रखा है। मंत्रिपरिषद में तीन महिलाएं हैं। वरिष्ठ नेता एन मोहम्मद फारूक मंत्रिपरिषद में अकेले मुस्लिम चेहरा हैं। मंत्रियों की सूची में पिछड़ा वर्ग से आठ, अनुसूचित जाति से तीन और अनुसूचित जनजाति से एक व्यक्ति शामिल है। नायडू ने कम्मा और कापू समुदायों से चार-चार मंत्री शामिल किए हैं। रेड्डी से तीन और वैश्य समुदाय से एक को कैबिनेट में जगह मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here