Home Blog Kashi Vishwanath Temple: काशी विश्वनाथ मंदिर में नई पहल की शुरुआत, मंदिर...

Kashi Vishwanath Temple: काशी विश्वनाथ मंदिर में नई पहल की शुरुआत, मंदिर में 3डी वर्चुअल रियलिटी दर्शन शरू, लंबी कतार में खड़े होने से मिलेगा छुटकारा

0

Kashi Vishwanath Temple: New initiative started in Kashi Vishwanath temple, 3D virtual reality darshan started in the temple, will get relief from standing in long queues

यूपी के काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले भक्तों को अब केवल भौतिक दर्शन ही नहीं, बल्कि ‘वर्चुअल’ दर्शन भी मिलेंगे। मंदिर प्रशासन ने 11 मिनट और 50 सेकंड की वर्चुअल रियलिटी दर्शन की शुरुआत की है। इससे भक्तों को दर्शन के लिए चिलचिलाती गर्मी में लंबी कतार में खड़े होने से बचने में मदद मिलेगी।
मंदिर प्रशासन ने कहा कि यह सेवा अभी परीक्षण के तौर पर है और भक्तों से फीडबैक मिलने के बाद इसे स्थायी रूप से लागू किया जाएगा।

RO NO - 12784/135  

बाबा विश्वनाथ का दर्शन 3D में
दरअसल बाबा विश्वनाथ की आरती के दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में मौजूद होते हैं। सभी श्रद्धालु शिवलिंग की आरती का लाभ ले सकें, ऐसा संभव नहीं हो पाता। इसके लिए काफी बड़े टीवी स्क्रीन लगाई गई, जिसमें श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ की आरती का लुत्फ उठाते हैं। हालांकि अब श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ के डिजिटल दर्शन भी कर सकेंगे। दरअसल मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मंदिर में 3D व्यवस्था लागू कर दी है। इसके तहत श्रद्धालु बाबा की पांचों पहर की आरती और श्रृंगार देख सकेंगे। मंदिर प्रशासन द्वारा इसका सफल परीक्षण भी किया जा चुका है।

4 जून से 30 जून तक कुल 282 भक्तों ने देखी फिल्म
उन्होंने कहा, “5 मई से 4 जून के बीच हमारे कुल 363 कर्मचारियों और पुजारियों ने फिल्म देखी। उन्होंने शो के बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। इसके बाद इसे भक्तों के लिए शुरू किया गया और 4 जून से 30 जून तक कुल 282 भक्तों ने फिल्म देखी। अगर भक्तों को यह पसंद आती है, तो इसे कुछ तौर-तरीकों और शर्तों के आधार पर लागू किया जाएगा, जो पारस्परिक रूप से लाभकारी और सहमत होंगे।” इस पहल से भक्तों को भोलेनाथ के दुर्लभ दर्शन करने और ‘दुर्लभ दर्शन केंद्र’ में पाँच भागों वाली आरती में भाग लेने का मौका मिलेगा, जो सिर्फ़ 11 मिनट और 50 सेकंड में होगी।
ग्वालियर की एक श्रद्धालु छवि गुप्ता ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, यह बहुत अच्छा और यथार्थवादी अनुभव था. मुझे ऐसा लगा जैसे मैं मंदिर के अंदर बैठी हूं. मुझे सभी आरती देखने को मिलीं. एक अन्य भक्त चंदन रूपाणी ने बताया, “यह एक दिव्य और अद्भुत अनुभव है. थोड़े से समय में आपको काशी विश्वनाथ का इतिहास पता चल जाता है. बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक, काशी विश्वनाथ दुनिया भर से भक्तों को आकर्षित करता है.

निशुल्क होगी व्यवस्था
इस खबर के सामने आने के बाद से श्रद्धालुओं ने इस व्यवस्था की काफी तारीफ की। बता दें कि श्रद्धालुओं के लिए यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई गई है। दरअशल 3डी मैप के जरिए काशी विश्वनाथ धाम की स्टोरी, बाबा की पांचों पहर की आरती और श्रृंगार को वर्चुअल रिएलटी के माध्यम से दिखाया जाएगा। इसके तहत 11 मिनट और 50 सेकेंड का वर्चुअल रिएलटी दर्शन भक्तों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस वर्चुअल रिएलटी में बाबा विश्वनाथ और गंगा घाटों के महत्व को भी बताया जाएगा, ताकि श्रद्धालु काशी की अहमियत को समझ सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here