Home Blog महाराष्ट्र का निकला कनेक्शन, बिहार के बाद NEET पेपर लीक केस पुलिस...

महाराष्ट्र का निकला कनेक्शन, बिहार के बाद NEET पेपर लीक केस पुलिस ने 2 टीचरों से की पूछताछ

0

Maharashtra connection revealed, after Bihar, NEET paper leak case police questioned 2 teachers

मुंबई. बिहार शायद एकमात्र ऐसा राज्य नहीं है, जहां मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET) के दौरान गड़बड़ी पाई गई. अब महाराष्ट्र में पुलिस ने पेपर लीक मामले में दो शिक्षकों से पूछताछ की है. संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखान पठान को नीट पेपर लीक मामले में शामिल होने के संदेह में नांदेड़ आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने हिरासत में लिया. वे जिला परिषद स्कूलों में पढ़ाते थे और लातूर में निजी कोचिंग सेंटर भी चलाते थे. सूत्रों ने बताया कि कई घंटों की पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया गया और जरूरत पड़ने पर उन्हें फिर बुलाया जाएगा.

RO NO - 12784/135  

NEET और UGC-NET से देश में भूचाल

NEET और UGC-NET की परीक्षाओं ने भारतीय शैक्षणिक और राजनीतिक जगत को हिलाकर रख दिया है. जिसमें केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर अधिकारियों द्वारा पेपर लीक की जांच की जा रही है. कल रात नीट पेपर लीक की जांच CBI को सौंप दी गई. सरकार ने छात्रों के हितों की रक्षा करने का संकल्प लिया है. सरकार UGC-NET अनियमितताओं की भी जांच कर रही है, जिसमें पेपर लीक होना और डार्क नेट पर बेचा जाना शामिल है.

बिहार में 23 लोग गिरफ्तार

इससे पहले बिहार ने पुलिस ने 23 लोगों को गिरफ्तार किया था, जिन्होंने NEET UG परीक्षा से एक रात पहले प्रश्नपत्र लीक करने की बात कबूल की थी. पुलिस अब ‘सॉल्वर गैंग’ की भूमिका की जांच कर रही है, जो छात्रों को लीक हुए परीक्षा के पेपर बेचते हैं और उम्मीदवारों के लिए परीक्षा देने के लिए प्रॉक्सी उम्मीदवार उपलब्ध कराते हैं. अपनी ओर से केंद्र सरकार ने कल परीक्षा संस्था के प्रमुख को बदल दिया और NEET की अनियमितताओं की जांच के लिए एक पैनल का गठन किया. पेपर लीक और अन्य परीक्षा कदाचारों को रोकने के लिए एक नया कानून भी लागू किया गया है.

कई परीक्षाएं रद्द

गौरतलब है कि 5 मई को लगभग 24 लाख छात्रों ने NEET UG परीक्षा दी थी. 4 जून को परिणाम घोषित होने के बाद, पेपर लीक और 1,500 से अधिक छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए जाने के आरोप सामने आए. इसने विरोध प्रदर्शन और अदालती मामलों को जन्म दिया और अंततः सीबीआई जांच हुई. आज दोपहर, 1,500 से अधिक उम्मीदवार सात परीक्षा केंद्रों पर NEET की दोबारा परीक्षा देंगे. क्योंकि परीक्षण एजेंसी ने समय की हानि की भरपाई के लिए उन्हें दिए गए ग्रेस मार्क्स वापस ले लिए हैं. परीक्षा निकाय के अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए मौजूद रहेंगे कि परीक्षा सुचारू रूप से आयोजित हो. आज होने वाली NEET PG परीक्षा को कल रात ही रद्द कर दिया गया था. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नई तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी. UGC-NET को भी रद्द कर दिया गया था.

दोनों अध्यापकों पर पेपर लीक में शामिल होने का संदेह

पुलिस को शक है कि ये दोनों अध्यापक नीट पेपर लीक मामले में शामिल हो सकते हैं। दोनों महाराष्ट्र के जिला परिषद स्कूलों में पढ़ाते हैं। साथ ही दोनों लातूर में निजी कोचिंग सेंटर भी संचालित करते हैं। पुलिस ने दोनों से कई घंटे तक पूछताछ की और फिर जाने दिया। पुलिस ने दोनों को जरूरत पड़ने पर फिर से पूछताछ के लिए पेश होने का भी निर्देश दिया है। देश में इन दिनों नीट और यूजीसी नेट परीक्षाओं को लेकर हंगामा चल रहा है और केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जांच की जा रही है। दरअसल नीट परीक्षा में पेपर लीक होने का शक है। वहीं यूजीसी नेट की परीक्षा सरकार ने रद्द कर दी है। सरकार का कहना है कि यूजीसी नेट का पेपर डार्कनेट पर लीक हो गया था, जिसके चलते परीक्षा के अगले दिन ही परीक्षा को रद्द करने का आदेश जारी कर दिया गया।

सरकार ने नीट पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई को सौंपी

विपक्ष और सामाजिक संगठन नीट यूजी का पेपर लीक होने का आरोप लगा रहे हैं और मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग कर रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने नीट पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है। बिहार पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने पूछताछ में स्वीकार किया कि परीक्षा से एक दिन पहले ही पेपर लीक हो गया था। पुलिस अब सॉल्वर गैंग के लोगों से भी पूछताछ कर रही है।

एनटीए प्रमुख को बदला गया

केंद्र सरकार ने अनियमितताओं की शिकायत के बाद नीट और यूजीसी नेट समेत कई अहम परीक्षाएं कराने वाली एजेंसी एनटीए को प्रमुख को बदल दिया है। साथ ही एक पैनल का गठन किया है, जो नीट परीक्षा में हुईं अनियमितताओं की जांच करेगा। बीती 5 मई को हुई नीट यूजी की परीक्षा में करीब 24 लाख छात्र शामिल हुए थे, लेकिन जैसे ही 4 जून को रिजल्ट घोषित किए गए और उसमें 1500 से ज्यादा छात्रों को ग्रेस मार्क्स देने का खुलासा हुआ तो मामला अदालत में पहुंच गया। इसके बाद एनटीए ने छात्रों को दिए ग्रेस मार्क्स हटाने और इन छात्रों की परीक्षा फिर से लेने का फैसला किया। आज इन 1500 से ज्यादा छात्रों की फिर से नीट यूजी की परीक्षा आयोजित की जा रही है। साथ ही नीट के कथित पेपर लीक मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here