Home Blog मौसम का मिजाज, झमाझम बरसात से बदला दिल्ली-NCR में गर्मी से दिलाई...

मौसम का मिजाज, झमाझम बरसात से बदला दिल्ली-NCR में गर्मी से दिलाई राहत, लेकिन उमस ने खड़ी की समस्या

0

The mood of the weather changed, heavy rain brought relief from heat in Delhi-NCR, but humidity created problems

नई दिल्ली। दिल्ली-NCR में दोपहर को अचानक मौसम बदल गया। बादलों की आवाजाही रविवार सुबह से चालू थी, लेकिन दोपहर दो बजे के बाद दिल्ली सहित गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम में बारिश शुरू हो गई। कई जगहों पर झमाझम बारिश हुई।
बारिश से लोगों की गर्मी से राहत मिली। हालांकि उमस बढ़ने से फिर लोगों की परेशानी बढ़ गई है। पिछले कई दिनों से लू और भीषण गर्मी ने लोगों का हाल बुरा कर रखा था। दिल्ली-एनसीआर में बादलों का सिलसिला शनिवार से शुरू हो गया था। उस दौरान दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई।
दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

RO NO - 12784/135  

40 दिन में पहली बार 40 डिग्री से नीचे गिरा पारा

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। इससे पहले 12 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम 39.8 डिग्री सेल्सियस था। 13 मई से लगातार 40 दिनों तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना रहा।
इसके बाद अब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया है और इस माह पहली बार अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज हुआ।

भीषण गर्मी और लू से मिली राहत

दिल्ली में पिछले एक महीने से लू और भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया था। लोग 11 बजे के बाद घरों से बाहर नहीं निकल पाते थे। कई लोगों की लू की वजह से मौत हो गई थी।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में बीते दिनों हुई बारिश के बाद फिर से भीषण गर्मी पड़ने लगी थी। इस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इस बीच दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर हुई बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया है। दिल्ली के रोहिणी इलाके में तेज बारिश दर्ज की गई है। वहीं राजौरी गार्डन, धौला कुआं, एम्स आदि इलाकों में मध्यम गति से बारिश हो रही है। इस कारण दिल्ली एनसीआर का मौसम बदला हुआ है। बता दें कि दिल्ली में हुई इस बारिश से मामूली ही सही लेकिन लोगों को भीषण गर्मी से राहत जरूर मिली है।

तापमान में आई गिरावट

आज सुबह से ही मौसम करवट बदल रहा था। कभी धूप तो कभी छांव देखने को मिल रहा था। इस बीच दोपहर होते ही अचानक मौसम बदल गया। बता दें कि गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर का मौसम सामान्य से दो डिग्री अधिक यानी 29.7 डिग्री सेल्सियस था। जबकि आज का तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिन में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। वहीं इस दौरान 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाओं के चलने की उम्मीद है। साथ ही धूल भरी आंधी, गरज और बिजली चमकने के आसार हैं।

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिनों में मानसून के मध्य और पूर्वी-उत्तर के हिस्सों में पहुंचने की संभावना है. 24 और 25 जून को उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी बारिश की आशंका जताई जा रही है. साथ ही नागालैंड और मणिपुर के अलग-अलग हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है. वहीं उत्तरी अरब सागर के कुछ हिस्सों, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और बिहार में भी मौसम में बदलाव देखा जा सकता है. जबकि अगले कुछ दिनों में, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हीट वेव का पूर्वानुमान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here