Home Blog दिल्लीवालों… दिल्ली में बारिश ने 88 सालों का तोड़ा डराने वाला,कहीं...

दिल्लीवालों… दिल्ली में बारिश ने 88 सालों का तोड़ा डराने वाला,कहीं पेड़ गिरे-कहीं सड़कें लबालब, प्रगति मैदान टनल भी बंद,24 घंटे में हुई सबसे ज्यादा बरसात

0

Delhiites… Rain in Delhi broke the 88 years old fear, trees fell somewhere, roads were flooded somewhere, Pragati Maidan tunnel was also closed, the highest rainfall in 24 hours

दिल्लीवालों को बारिश के कारण गर्मी से राहत मिल गई. भारी बारिश ने दिल्लीवालों को राहत के साथ-साथ आफत भी दी है. पूरी दिल्ली बारिश से डूब गई है. जगह-जगह सड़कों पर पानी है. चारों ओर जलसैलाब सा नजारा है. लोगों का घरों से बाहर निकलना फिर दुभर हो गया है. सुबह से ही लंबा जाम लगा है. दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार देर रात से ही जमकर बारिश हुई. जलभराव के कारण लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा है. मगर अभी तो यह शुरुआत है. अभी दिल्लीवालों पर मौसम का और सितम होगा. आज दिल्ली में हुई बारिश ने 88 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिल्ली ही नहीं, नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरा एनसीआर पानी-पानी हो चुका है.

RO NO - 12784/135  

आईएमडी यानी मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार सुबह 8.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे के बीच में दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई है. यह 1936 के बाद जून महीने में 24 घंटे में हुई सबसे ज्यादा बारिश है. उस साल 28 जून को 235.5 मिमी बारिश हुई थी. दिल्ली में जून के पूरे महीने में औसतन 80.6 मिमी बारिश होती है. पिछले 24 घंटे में ही उससे लगभग तीन गुना बारिश होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है. सुबह ऑफिस और काम पर जाने वालों को जाम और जलजमाव से जूझना पड़ा था.

जून में इतनी बारिश?
हालांकि लोगों को दो महीने से जारी भीषण गर्मी से जरूर राहत मिली है. शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 3.2 डिग्री कम है. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 15 साल में कभी पूरे जून महीने में भी कुल 200 मिमी बारिश नहीं हुई है. मानसून की पहली बारिश ने ही दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय के दावों की पोल खोल दी है. उन्होंने कहा था कि इस बार दिल्ली वाले मानसून को पूरी तरीके से एंजॉय करेंगे. ड्रेनेज की सफाई का काम पूरा हो चुका है, लेकिन मानसून की पहली बारिश में ही जगह-जगह हुए जलभराव से उनके दावों की पोल खुल गई है.

इस बारिश के बीच एक चिंताजनक खबर आई दिल्ली के इंडिया गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से टर्मिनल वन का छज्जा गिर गया. इस हादसे में एक की मौत हो गई. दो लोग जख्मी हैं. टर्मिनल वन से दोहपर दो बजे तक के लिए उड़ानें रोकी गई हैं. बारह बजे मध्य रात्रि से खराब मौसम की वजह से दिल्ली से जाने वाली 16 और आने वाली 12 उड़ाने रद्द हो चुकी हैं. वहीं, जगह-जगह पानी भरा होने के चलते यातायात बुरी तरह प्रभावित है.
बारिश के कारण जलभराव और मथुरा रोड की बुरी स्थिति के कारण प्रगति मैदान टनल बंद कर दी गई है.

>तिलक ब्रिज अंडरपास (डब्ल्यू-प्वाइंट) पर जलभराव और वाहनों के खराब होने के कारण आईपी मार्ग, बीएसजेड मार्ग और विकास मार्ग पर यातायात प्रभावित है.

>पीरागढ़ी गांव की सड़क के पास जलभराव के कारण भेरा एन्क्लेव चौराहे से पीरागढ़ी की ओर जाने वाले कैरिजवे में बाहरी रिंग रोड पर यातायात प्रभावित है.

>मिंटो ब्रिज अंडरपास पर जलभराव के कारण कमला मार्केट से कनॉट प्लेस की ओर और इसके विपरीत दोनों कैरिजवे में मिंटो रोड पर यातायात प्रभावित है.

>ज्वाला हेरी मार्केट के सामने एक पेड़ गिरने के कारण ज्वाला हेरी मार्केट से मादीपुर की ओर जाने वाले मार्ग पर यातायात प्रभावित है.

>गोल चक्कर मुर्गा मंडी, गाज़ीपुर बॉर्डर पर जलभराव के कारण अक्षरधाम से गाजियाबाद की ओर और इसके विपरीत दोनों कैरिजवे पर यातायात प्रभावित है.

>टर्मिनल 3 की ओर मेहराम नगर अंडरपास पर जलभराव. यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे इस मार्ग से बचें और अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाएं.

>ओखला अंडरपास में जलभराव के कारण कालिंदी कुंज से क्राउन प्लाजा की ओर और इसके विपरीत दोनों कैरिजवे में रोड नंबर 13 पर यातायात प्रभावित है.
मथुरा रोड पर आश्रम से बदरपुर की ओर जाने वाले मार्ग पर एक पेड़ गिरने से यातायात प्रभावित है.

>जलभराव के कारण राजधानी पार्क से मुंडका की ओर और राजधानी पार्क से मुंडका की ओर जाने वाले दोनों कैरिजवे पर रोहतक रोड पर यातायात प्रभावित है.

>तिलक ब्रिज डब्ल्यू-प्वाइंट के नीचे जलजमाव के कारण ए-प्वाइंट से डब्ल्यू-प्वाइंट और इसके विपरीत दोनों कैरिजवे में डब्ल्यू-प्वाइंट तिलक ब्रिज रोड पर यातायात प्रभावित है.

>वाई-पॉइंट सलीमगढ़ और निगमबोध घाट के पास जलभराव के कारण शांतिवन से आईएसबीटी की ओर और इसके विपरीत दोनों कैरिजवे में बाहरी रिंग रोड पर यातायात प्रभावित है.

>एम्स फ्लाईओवर के नीचे जलभराव के कारण आईएनए से एम्स की ओर और इसके विपरीत, दोनों कैरिजवे में अरबिंदो मार्ग पर यातायात प्रभावित है.

>आजाद मार्केट अंडरपास पर जलभराव के कारण वीर बंदा बैरागी मार्ग पर दोनों कैरिजवे पर यातायात प्रभावित है.

>धौला कुआं फ्लाईओवर के नीचे जलभराव के कारण नारायणा से मोती बाग की ओर और इसके विपरीत दोनों तरफ रिंग रोड पर यातायात प्रभावित है.

>अणुव्रत मार्ग पर 100 फुटा रेड लाइट और लाडो सराय रेड लाइट और इसके विपरीत दोनों कैरिजवे में जलभराव के कारण यातायात प्रभावित है.

वहीं, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल की भारी भरकम छत वाहनों के ऊपर गिर गई. इस हादसे के चलते टर्मिनल 1 से जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और सुरक्षा के चलते चेक-इन काउंटर बंद कर दिए गए हैं. हालांकि टर्मिनल 3 और टर्मिनल 2 से प्रस्थान करने वाली और आने वाली सभी उड़ानें पूरी तरह से चालू हैं. टर्मिनल 1 पर उड़ानें लैंड भी हो रही हैं लेकिन टर्मिनल 1 से प्रस्थान करने वाली उड़ानें आज दोपहर 2 बजे तक रद्द कर दी गई हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here