Home Blog दिल्ली IGI एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा – टर्मिनल 1 की छत का...

दिल्ली IGI एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा – टर्मिनल 1 की छत का हिस्सा गिरने से 1 की मौत ,कई लोग घायल, मुआवजे का ऐलान

0

Major accident at Delhi IGI Airport – 1 dead, many injured as part of Terminal 1 roof collapses, compensation announced

(Delhi Airport Terminal 1 Roof Collapse) दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर आज सुबह 5:30 बजे एक दर्दनाक हादसा हुआ। लोहे के पिलर से बना शेड वहां खड़ी कई कारों के ऊपर आ गिरा लोहे के पिलर में दबने से एक की मौत हो गई। जबकि कई लोग घायल हो गए।

RO NO - 12784/135  

भारी वर्षा से आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 का फोरकोर्ट ढहा। इस हिस्से का उद्घाटन करीब तीन महीने पहले हुआ था। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 का दौरा किया।
दमकल की चार गाड़ियां मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटीं

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और दमकल की करीब चार गाड़ियां मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हैं। सभी घायलों को निकाल के नजदीक के अस्पताल पहुंचाया गया। कैट्स एंबुलेंस को भी मौके पर बुलाया गया शेड व लोहे के पीलर गिरने से एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी माहौल है।

आपातकालीन कर्मचारी मदद के लिए आगे आएं

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के प्रवक्ता ने बताया कि हादसे के तुरंत बाद आपातकाल ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी प्रभावित लोगों को मदद और चिकित्सा सहायता प्रदान कर रहे हैं। सुरक्षा उपाय के रूप में, टर्मिनल 1 से सभी उड़ानों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है और चेक-इन काउंटर भी बंद कर दिए गए हैं। दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ से इस व्यवधान के लिए खेद और किसी भी असुविधा के लिए यात्रियों से माफी मांगी गयी है।

इस बारे में नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि वे स्थिति पर नज़र रख रहे हैं और घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि अभी भी बचाव अभियान जारी है। वहीं इस टर्मिनल से विमानों का संचालन करने वाली एयरलाइंस कंपनी इंडिगो ने अपने आधिकारिक X हैंडल पर पोस्ट कर यात्रियों को जानकारी दी है कि प्रतिकूल मौसम की वजह से टी1 पर संरचनात्मक नुकसान हुआ है जिस कारण उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है।

मुआवजे का ऐलान

वहीं, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने एयरपोर्ट जाकर हादसे वाली जगह का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि हादसे में जान गवाने को 20 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा। घायलों को तीन लाख रुपये सरकार मदद के तौर पर देगी। मंत्री ने यह भी बताया कि जो हिस्सा गिरा है वो 2009 में बना था। 10 मार्च को पीएम मोदी के द्वारा उद्घाटन वाला हिस्सा नहीं गिरा है।
डीसीपी ने दी ये जानकारी

डीसीपी उषा रंगनानी ने बताया कि आज सुबह करीब 5 बजे आईजीआईए (घरेलू हवाई अड्डे) के टर्मिनल 1 के बाहर प्रस्थान गेट नंबर 1 से गेट नंबर 2 तक फैला हुआ शेड ढह गया। जिसमें लगभग 4 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और लगभग 6 लोग घायल हो गए और एक व्यक्ति की मौत हो गई। सभी घायल व्यक्तियों की हालत स्थिर है। दिल्ली पुलिस, अग्निशमन सेवा, सीआईएसएफ और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर मौजूद हैं।

छत गिरने से कई लोग घायल

जानकारी के अनुसार, एयरपोर्ट पर छत गिरने से छह लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। एयरपोर्ट पर फंसे सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। घायल लोगों का इलाज किया जा रहा है। छत गिरने से कार क्षतिग्रस्त हो गई। काम में एक शख्स फंस गया। हादसे की जगह पर गैस कटर की मदद से मलबे को हटाया जा रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी जल्द से जल्द मलबे को हटा कर व्यवस्था सामान्य करने में जुटा हुआ है। मौके पर NDRF, फायर विभाग के लोग मौजूद हैं। एंबुलेंस भी मौजूद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here