Home Blog खाद्य विभाग की टीम ने दुकानों और होटलों का किया औचक निरीक्षण,...

खाद्य विभाग की टीम ने दुकानों और होटलों का किया औचक निरीक्षण, अमानक खाद्य सामग्री भी कराई नष्ट

0

The Food Department team conducted a surprise inspection of shops and hotels and also got substandard food items destroyed

साफ-सफाई को लेकर प्रशासन सख्त, 8 दुकानों को जारी किया गया नोटिस

RO NO - 12784/135  

सौरभ बरवाड़@बलौदाबाजार-,5 जुलाई 2024/कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देश पर बारिश के मौसम में खाद्य पेयजल जनित बीमारियों से जन सामान्य के बचाव हेतु होटल एवं रेस्टोरेंट तथा फल भंडारो की जांच की गई। इस दौरान खाद्य विभाग के टीम द्वारा जिला मुख्यालय के 8 दुकानों को नोटिस जारी करते हुए वहां से बरामद किए अमानक खाद्य सामग्रीयों को मौके पर नष्ट किया गया। जिसमें जांच के दौरान देवांगन होटल से लगभग 2 किलोग्राम बासी पोहा व बालूशाही, बरकाती बिरयानी के 2 किग्रा. चिकन फ्राई में डस्ट, सोनी होटल के लगभग 5 किलोग्राम बालूशाही में डस्ट, केजीएन बिरयानी में लगभग 3 किलोग्राम चिकन फ्राई में डस्ट पार्टिकल पाया गया। इसी तरह जायका रेस्टोरेंट के वेज और नॉनवेज खाद्य पदार्थों का उचित रख रखाव नहीं पाया गया। साथ ही यादव होटल में खाद्य पदार्थों को खुले में बेचना पाया गया, उपरोक्त सभी खाद्य पदार्थों को तुरंत नष्ट कराया गया। इसी तरह किशन फल भण्डार,जयफल भंडार में भी फलों की जांच की गई। इस दौरान फलों को नियमानुसार पकाया जाने की हिदायत दी गई। निरीक्षण के दौरान सभी को खाद्य पदार्थों के सही रख-रखाव पीने के पानी का साफ बर्तन में भण्डारण करने, खाद्य पदार्थ को मक्खी से बचाव हेतु ढक कर रखने, अखबार पेपर का उपयोग नही करने, तेल में तीन बार से अधिक नहीं तलने, एक्पाइयरी डेट वाले खाद्य पदार्थाें का उपयोग नहीं करने एवं साफ-सफाई रखने की निर्देश दिए गए है। उक्त जानकारी खाद्य सुरक्षा अधिकारी उमेश वर्मा के द्वारा दी गई है। निरीक्षण के दौरान खाद्य विभाग के अन्य अधिकारी एव कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

रूको प्रोग्राम के तहत किया जा रहा है जागरूक राज्य शासन के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ बायोफ्यूल डेवलपमेंट अथॉरिटी के द्वारा उपयोग की गई हुई खाद्य तेलों की खरीदी के संबंध में जानकारी सभी दुकानदारों को दी गई। जिसके माध्यम से प्रति किलोग्राम 27 रुपए की दर से बायोफ्यूल बनाने उपयोग हेतु छत्तीसगढ़ बायोफ्यूल डेवलपमेंट अथॉरिटी के द्वारा खरीदा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here