Home Blog जिले के 2932 लखपति दीदियों को किया गया प्रमाण-पत्र वितरित

जिले के 2932 लखपति दीदियों को किया गया प्रमाण-पत्र वितरित

0

Certificates were distributed to 2932 Lakhpati sisters of the district

लखपति दीदी योजना से महिलाएं होगी आत्मनिर्भर एवं सशक्त

RO NO - 12879/143  

28 क्लस्टर और 400 से अधिक ग्राम संगठन में आयोजित हुआ लखपति दीदी सम्मेलन कार्यक्रम

पीएम के लाईव कार्यक्रम को बड़ी संख्या में देखी महिलाओं ने

रायगढ़, 25 अगस्त 2024/ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज महाराष्ट्र के जलगांव में आयोजित लखपति दीदी सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने लाखों लखपति दीदियों को प्रमाण-पत्र दिए। इसके साथ ही उन्होंने स्व-सहायता समूहों को लोन भी जारी किया। जिससे देश भर के लाखों बहनों को लखपति दीदी बनाने में मदद होगी।
कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल के निर्देशन एवं सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में रायगढ़ जिले में प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी के लाईव कार्यक्रम का आयोजन बिहान द्वारा गठित सभी 28 क्लस्टर और 400 से अधिक ग्राम संगठन में किया गया। जहां बड़ी संख्या में महिलाओं ने प्रोजेक्टर लैपटॉप और मोबाइल के माध्यम से उनके लाइव प्रसारण को देखा। इस दौरान लखपति महिला पहल अंतर्गत 2932 लखपति दीदियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। लखपति दीदी पहल के अंतर्गत केडर महिलाओं और जो महिलाएं लखपति की श्रेणी में आ गई हैं या आने वाली हैं उनको प्रमाण पत्र संकुल स्तरीय संगठन के माध्यम से दिया गया। लखपति दीदी पहल के अंतर्गत बिहान योजना की ऐसे ग्रामीण महिलाएं जो समूह से जुड़ी हैं और जिनके परिवार की वार्षिक आय 60 हजार से अधिक हैं उसको इस श्रेणी में रखा गया हैं।
उल्लेखनीय है कि लखपति दीदी योजना खास तौर पर महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के द्वारा महिलाओं की आय में बढ़ोत्तरी के लिए लोन दिया जाता है। इसके साथ ही टे्रनिंग, टेक्निकल मार्गदर्शन एवं उत्पादों की भी मार्केटिंग के बारे में जानकारी दी जाती है। रायगढ़ ब्लॉक में पीएम की फ्लेगशिप योजना लखपति पहल के तहत दीदी लोगों की प्रति तिमाही आजीविका रजिस्टर की एंट्री की जा रही हैं और उनके आय का ब्यौरा डिजिटल रजिस्टर के माध्यम से रखा जाता हैं। एंट्री हेतु लखपति सीआरपी का चयन हर ग्राम पंचायत में किया गया हैं। जिस दीदी की आय कम हैं उनका दूसरे विभाग से अभिसरण करके या उनको प्रशिक्षण दिलाकर उनके आय में वृद्धि करने सहयोग किया जा रहा हैं। रायगढ़ जिले में सभी 28 संकुल स्तरीय संगठन में पदाधिकारी दीदी द्वारा प्रमाण पत्र का वितरण लखपति पहल की दीदियों को किया जा रहा हैं। इस अवसर पर सभी सीएलएफ के पदाधिकारी, जनपद पंचायत रायगढ़ के स्टॉफ, प्रदान संस्था, पीआरपीके मौजूद रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here