Home देश-विदेश Mumbai Pollution: मुंबई में वायु प्रदूषण की वजह से पटाखे जलाने की...

Mumbai Pollution: मुंबई में वायु प्रदूषण की वजह से पटाखे जलाने की समयसीमा तय,सीएम एकनाथ शिंदे की बैठक में हुआ फैसला

0

Mumbai Pollution: Due to air pollution in Mumbai, deadline fixed for burning firecrackers, decision taken in the meeting of CM Eknath Shinde

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने गुरुवार को राज्य में प्रदूषण (Pollution) की स्थिति को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) के आयुक्त इकबाल सिंह चहल (Iqbal Singh Chahal) भी मौजूद थे. बीएमसी आयुक्त से मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में सीएम शिंदे ने बीएमसी और पुलिस प्रशासन को खास निर्देश दिए हैं. दिवाली (Diwali) के दिन मुंबई में शाम 7 से 10 बजे तक केवल लोगों को पटाखे (Crackers) जलाने की अनुमति होगी.

RO NO - 12784/135  

12 नवंबर को दिवाली, हाईकोर्ट का आदेश
मायानगरी मुंबई लगातार बिगड़ती वायु गुणवत्ता और श्वसन संबंधी बीमारियां बढ़ने के कारण सुर्खियों में है। सोमवार को बंबई उच्च न्यायालय ने इस मुद्दे पर हस्तक्षेप किया। उच्च न्यायालय ने शहर के वायु प्रदूषण के स्तर पर स्वत: संज्ञान लिया। वायु गुणवत्ता में सुधार के उद्देश्य से 12 नवंबर को मनाई जाने वाली दिवाली तक मुंबई शहर में सभी निर्माण गतिविधियों को रोकने का निर्देश जारी किया।

पानी के छिड़काव का बढ़ाया जाएगा दायरा
600 से बढ़ाकर 1000 तक करना चाहिए, लेकिन बीएमसी ने जवाब में कहा के मानव संसाधन की कमी के कारण इतना जल्दी यह कदम नहीं उठाया जा सकता है. सीएम ने इस बैठक में केवल मुंबई नहीं बल्कि पुणे और संभाजीनगर में बढ़ते प्रदूषण के बारे में भी बात की और जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए.

अदालत ने पटाखे जलाने का समय भी तय किया
दीपावली की आतिशबाजी से होने वाले प्रदूषण को लेकर कोर्ट ने कहा, पटाखे केवल शाम 7 और रात 10 बजे के बीच ही फोड़े जाएंगे। इससे वायु प्रदूषण में पटाखों की भूमिका को सीमित किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here