Home Blog साफ सफाई एवं श्रमदान कर कलेक्टर ने किया ‘‘स्वच्छता ही सेवा अभियान...

साफ सफाई एवं श्रमदान कर कलेक्टर ने किया ‘‘स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024’’ का शुभारंभ

0

The collector inaugurated the “Swachhata Hi Seva Abhiyan 2024” by cleaning and doing shramdaan

सफाई बनाएं रखना हमारा नैतिक कर्तव्य- कलेक्टर दीपक सोनी

RO NO - 12945/101

17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक ‘‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’’पर रहेगा केंद्रित

सौरभ बरवाड़/बलौदाबाजार-17 सितंबर 2024/बलौदाबाजार भाटापारा जिले में आज से ‘‘स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024’’का शुभारंभ कलेक्टर दीपक सोनी द्वारा संयुक्त जिला कार्यालय परिसर में साफ सफाई एवं श्रमदान कर किया गया। इस दाैरान श्री सोनी ने सफाई अभियान के पूर्व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। साथ ही उन्होंने सभी उपस्थित अधिकारियों कर्मचारियों सहित बिहान समूह से जुड़े महिलाओं को स्वच्छता को अपनाने हेतु स्वच्छता शपथ दिलाया गया।

जिले में ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा का शुभारंभ करते हुए कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता को अपनाना चाहिए। हमे अपने घर के समान ही आसपास एवं कार्यालयों में साफ सफाई रखना चाहिए ये हमारा नैतिक कर्तव्य है। आज शहरों एवं गांवों को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता को सामाजिक आंदोलन बनाने की जरूरत है। जन-जागरूकता से ही जिला स्वच्छ और सुंदर बन सकता है इसके लिए हमे अपने स्वभाव में भी परिवर्तन लाना होगा। साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने अपने कार्यालय में सप्ताह भर के भीतर सफाई करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही उन्होंने मौजूद लोगों को आज विश्वकर्मा जयंती की भी बधाई दी।

गौरतलब है की उक्त अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक‘‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’’ विषय पर केंद्रित रहेगा, जिसमें स्वच्छता को समाज के प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी मानते हुए इसे उनके स्वभाव और संस्कार का हिस्सा बनाने का प्रयास होगा। स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता‘ का यह अभियान 02 अक्टूबर 2024 को महात्मा गांधी की जयंती ‘स्वच्छ भारत दिवस‘ पर पूर्ण होगा। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ सुश्री दिव्या अग्रवाल,अपर कलेक्टर दीप्ति गौते,संयुक्त कलेक्टर मिथलेश डोंडे,एसडीएम अमित गुप्ता सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

सभी कार्यालयों में साफ सफाई,नगरों में भी श्रम दान का आयोजन

स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के अंतर्गत न केवल जिला मुख्यालय बल्कि सभी विकासखंड कार्यालयों, अनुविभाग कार्यालयों सहित अन्य विविध कार्यालयों में साफ सफाई किया गया। इसके साथ ही सभी नगरीय निकायों सहित ग्राम पंचायतों में श्रमदान एवं जागरूकता रैली, स्वच्छता शपथ सहित विविध अन्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या आमजन एवं जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here