Home राजनीति विपक्षी गठबंधन की कैंपेन कमेटी की आज दिल्ली में बैठक

विपक्षी गठबंधन की कैंपेन कमेटी की आज दिल्ली में बैठक

0

नई दिल्ली (विश्व परिवार)। मध्य प्रदेश समेत 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A ने अपने कैंपेन कमेटी की पहली मीटिंग बुलाई है। यह बैठक दिल्ली के मिलाप बिल्डिंग में शाम 5 बजे से होगी । कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और बिहार के CM नीतीश कुमार ने 28 विपक्षी दलों के साथ मुंबई में हुई मीटिंग में कहा था- गठबंधन के नेता इसी महीने से चुनावी कैंपेन शुरू करेंगे। 21 मेंबर्स वाली कैंपेन कमेटी की आज होने वाली बैठक में इसी मुद्दे पर नेता आगे का प्लान बनाएंगे । इसके अलावा अलायंस ने 13 सितंबर को 14 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी की भी मीटिंग बुलाई है। यह बैठक NCP सुप्रीमो शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर होगी। मुंबई में 1 सितंबर को हुई मीटिंग में अलायंस ने 5 कमेटियों का गठन किया था। इनमें कैंपेन कमेटी, कोऑर्डिनेशन/स्ट्रैटजी कमेटी, मीडिया, सोशल मीडिया और रिसर्च कमेटी शामिल हैं।

I.N.D.I.A गठबंधन की कैंपेन कमेटी के 21 सदस्य
I.N.D.I.A गठबंधन की कैंपेन कमेटी के 21 सदस्यों के नाम हैं- गुरदीप सिंह सप्पल (कांग्रेस), संजय झा जद (यू), अनिल देसाई (एसएस), संजय यादव (RJD), पीसी चाको (NCP), चंपई सोरेन (झामुमो), किरणमय नंदा (सपा), संजय सिंह (AAP), अरुण कुमार (CPI-M), बिनॉय विश्वम (CPI), रिटायर्ड जस्टिस हसनैन मसूदी (NC), शाहिद सिद्दीकी (RLD), एनके प्रेमचंद्रन, (RSP), जी देवराजन (AIFB), रवि राय (CPI-ML), थिरुमावलन (VCK), केएम कादर मोइदीन (IUML), जोस के मणि (KC-M), तिरुचि शिवा (DMK), मेहबूब बेग (PDP) और TMC (नाम तय नहीं)।

 

14 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी में 1 CM, एक डिप्टी CM, दो पूर्व मुख्यमंत्री
विपक्ष की कोऑर्डिनेशन कमेटी में 1 CM, 1 डिप्टी CM, दो पूर्व CM, 5 राज्यसभा और 2 लोकसभा सांसदों को जगह दी गई है। इसके अलावा लेफ्ट से दो नेताओं को कमेटी में शामिल किया गया है । कमेटी में झारखंड के CM हेमंत सोरेन (JMM), बिहार के डिप्टी CM तेजस्वी यादव (RJD)। जम्मू-कश्मीर से दो पूर्व मुख्यमंत्री- उमर अब्दुल्ला (NC) और महबूबा मुफ्ती (PDP) हैं । पांच राज्यसभा सांसद- केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), संजय राउत (शिवसेना UBT), शरद पवार (NCP), राघव चड्ढा (AAP) और जावेद अली खान (SP)।लोकसभा के दो सांसद- ललन सिंह (JDU), अभिषेक बनर्जी (TMC)। डी राजा (CPI) और एक सदस्य CPI (M) से शामिल किया गया है। CPI (M) के सदस्य के नाम की घोषणा नहीं की गई है।

I.N.D.I.A की चौथी बैठक दिल्ली या भोपाल में
विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) की चौथी बैठक दिल्ली में होगी। हालांकि, इस बैठक के भोपाल में भी होने की चर्चा है। मुंबई में 1 सितंबर को हुई तीसरी बैठक में ये भी कहा गया कि अब सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर चर्चा होगी । मुंबई बैठक में कोऑर्डिनेशन और कैंपेन समेत 5 कमेटियां बनाई गई हैं। वहीं, तीसरी बैठक में लोगो फाइनल नहीं हो सका। कई दलों को एक डिजाइन पसंद आया है, जिसमें सुधार को लेकर कुछ सुझाव दिए गए हैं।

आज दो और बैठकें होंगी…

सोनिया ने बुलाई कांग्रेस पार्लियामेंट्री स्ट्रैटजी ग्रुप की बैठक, विशेष सत्र को लेकर चर्चा
केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है। अब इसको लेकर कांग्रेस संसदीय दल की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने मंगलवार (5 सितंबर) को कांग्रेस पार्लियामेंट्री स्ट्रैटजी ग्रुप की मीटिंग बुलाई है। कांग्रेस ने सोमवार 4 सितंबर को अपने बड़े नेताओं को समन भेजा था और स्ट्रैटजी डिसकशन के लिए बुलाया था। कांग्रेस नेताओं की बैठक के बाद विपक्षी नेताओं की भी एक बैठक होगी ।

I.N.D.I.A के सभी (लोकसभा और राज्यसभा) सांसदों की मल्लिकार्जुन खड़गे के घर बैठक
सोनिया गांधी जहां एक ओर कांग्रेस संसदीय दल की बैठक करेंगी। वहीं संसद के विशेष सत्र के लिए I.N.D.I.A के सभी (लोकसभा और राज्यसभा) सांसदों की मल्लिकार्जुन खड़गे के घर बैठक होगी। इस बैठक का मकसद संसद के स्पेशल सेशन में विपक्ष की रणनीति तैयार करना है। उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस सत्र में वन नेशन-वन इलेक्शन से जुड़ा बिल लेकर आए। इसके लिए सरकार ने एक कमेटी भी बना दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here