Home देश-विदेश चुनाव खत्म होते ही बढ़ गए गैस के दाम, जानें कितने महंगे...

चुनाव खत्म होते ही बढ़ गए गैस के दाम, जानें कितने महंगे हुए आज से LPG सिलेंडर की कीमत

0

Gas prices increased as soon as the elections were over, know how expensive the price of LPG cylinder has become from today

महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाती है. इस बार एक दिसंबर को गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए. हालांकि ये कीमत कमर्शियल सिलेंडर की बढ़ी हैं, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है. 1 दिसंबर के 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 41 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. नई कीमतों के मुताबिक, राजधान दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर महंगा होकर 1796.50 रुपये का हो गया है. इसके साथ ही देश के कई शहरों में भी व्यावसायिक गैस सिलेंड के दाम बढ़ गए हैं.

RO NO - 12784/135  

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें जारी कर दी गई हैं. इसी के साथ देश के सभी शहरों में कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें लागू भी हो गई है. बता दें कि पिछले महीने दिवाली से पहले ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किग्रा वाले व्यावसायिक गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया था. तब कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 103 रुपये का इलाजा किया था.

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम से नहीं हुई छेड़छाड़
सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस के दाम में कोई इजाफा नहीं किया गया है. आम रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को ना तो राहत मिली है और ना ही कोई बदलाव इनके गैस सिलेंडर के रेट पर किया गया है. तो जानिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम कितने बढ़ा दिए हैं.

19 किग्रा वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में आज हुए इजाफे के बाद दिल्ली में व्यावसायिक सिलेंडर के दाम 1796.50 रुपये हो गए हैं. जबकि पहले इसकी कीमत 1755.50 रुपये थी. वहीं कोलकाता में व्यावसायिक सिलेंडर की कीमत बढ़कर 1908 रुपये हो गई है. पहले यहां 19 किग्रा वाला सिलेंडर 1885.50 रुपये में मिल रहा था. उधर मायानगर मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर 1749 रुपये का हो गया है जो पहले यहां 1728 रुपये में मिल रहा थआ. चेन्नई में व्यावसायिक सिलेंड की कीमत बढ़कर 1968.50 रुपये हो गई है पहले इसका भाव चेन्नई में 1942 रुपये था.

सिलेंडर महंगा होने का क्या होगा असर?
कमर्शियल गैस की बढ़ती कीमत का असर फूड इंडस्ट्री और रेस्टोरेंट बिजनेस पर ज्यादा दिखेगा। आम जनता के लिए बाहर खाना और महंगा होने वाला है और उनका घूमने-फिरने का बजट भी महंगा हो जाएगा।

पिछले महीने 100 रुपये महंगा हुआ था कमर्शियल गैस सिलेंडर
पिछले महीने की पहली तारीख यानी 1 नवंबर को भी एलपीजी सिलेंडर के दाम में 100 रुपये से ज्यादा का इजाफा किया गया था. एलपीजी के ये दाम 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर पर बढ़े थे. 1 नवंबर को देश में करवा चौथ का त्योहार मनाया गया था और इस त्योहारी दिन लोगों को महंगाई का झटका लगा था. एक अक्टूबर को

एलपीजी 1731.50 रुपये पर थी जबकि 1 नवंबर को इसके रेट 101.50 रुपये महंगे हुए थे और ये 1833 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया था. इसके बाद 16 नवंबर को कमर्शियल गैस के दाम कम हुए थे और ये 57.05 रुपये सस्ता होकर 1775.50 रुपये पर आ गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here