Home देश-विदेश मौसम विभाग की चेतावानी ,जानिए इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश ,

मौसम विभाग की चेतावानी ,जानिए इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश ,

0

Meteorological Department’s warning, know that there will be heavy rain in these states,

चक्रवात मिचौंग आज 4 दिसंबर की सुबह उत्तरी तमिलनाडु तट के करीब पहुंच गया है। अब यह लगभग उत्तर दिशा में लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ेगा, यह 1000- और 1100-घंटे IST के बीच नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में प।र करेगा। भूस्खलन के समय हवा की गति 90 से 100 किमी प्रति घंटे से लेकर 110 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

RO NO - 12784/135  

बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर बन रहे दबाव के चलते चक्रवाती तूफान आने की भविष्यवाणी की है। इसके असर से पूर्वी तटीय इलाके में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की हवा के साथ तेज बारिश हो सकती है।

रायपुर मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 33.C दुर्ग तथा कम न्यूनतम तापमान 15.C KVK कांकेर में दर्ज किया गया। प्रदेश के कई जिलों में आज बारिश हो सकती है। वहीं, राजधानी के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आकाश आंशिक मेघालय रहने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान 31°C और 19°C रहने की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर बना दबाव अगले 12 घंटों के दौरान एक गहरे दबाव में बदल सकता है और यह एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण भारतीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और मराठवाड़ा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि तटीय आंध्र प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी।  4 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होगी।

भारी बारिश की चेतावनी
चक्रवाती तूफान ‘माइचौंग’ के चलते दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (Heavy rain) होने की संभावना है। वहीं कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here