Home देश-विदेश लोकसभा से विपक्ष दो और सांसद सस्पेंड, 143 पर कार्रवाई

लोकसभा से विपक्ष दो और सांसद सस्पेंड, 143 पर कार्रवाई

0

Two more opposition MPs suspended from Lok Sabha, action taken against 143

संसद की सुरक्षा में चूक और विपक्षी सांसद के निलंबन के मामले पर आज फिर संसद के दोनों सदनों में हंगामा हुआ। लोकसभा में तख्तियां दिखाने और सदन की अवमानना करने को लेकर बुधवार को दो और विपक्षी सदस्यों को संसद के वर्तमान शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया। सदन की अवमानना के मामले में अब तक कुल 97 लोकसभा सदस्यों को निलंबित किया जा चुका है। इससे पहले पिछले सप्ताह बृहस्पतिवार को 13 सदस्यों, सोमवार को 33 तथा मंगलवार को 49 सदस्यों को निलंबित कर दिया गया था।

RO NO - 12784/135  

कब कितने सांसद हुए निलंबित?
मंगलवार को ही लोकसभा से 49 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था. इससे एक दिन पहले सोमवार को लोकसभा से 33 और राज्यसभा से 45 सांसदों को निलंबित किया गया था. वहीं 14 दिसंबर को लोकसभा से 13 और राज्यसभा से एक सांसद को निलंबित किया गया.

13 दिसंबर को संसद पर हमले की बरसी के दिन संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया था, जब दो युवक लोकसभा के दर्शक दीर्घा से फ्लोर पर कूद गए थे. इस दौरान उन्होंने केन से धुंआ फैला दिया. इसी दौरान संसद परिसर में दो अन्य ने केन के जरिए लाल और पीले रंग का धुंआ फैला दिया. इस दौरान उन्होंने नारेबाजी भी की. इस मामले के मास्टरमाइंड माने जा रहे ललित झा समेत 6 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है और फिलहाल ये सभी पुलिस रिमांड पर हैं.

इस पार्टी के सांसद पर हुई कार्रवाई
आपराधिक कानूनों से संबंधित तीन विधेयकों पर चर्चा के बीच में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्ष के दो सदस्यों -सी.थॉमस और ए.एम.आरिफ का नाम लेकर उन्हें आसन की अवमानना को लेकर संसद के वर्तमान सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव किया, जिसे सदन ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। आरिफ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के और सी. थॉमस केरल कांग्रेस के सांसद हैं।

विपक्ष की क्या है मांग?
लगातार सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर विपक्ष हमलावर है और उसका कहना है कि सरकार महत्वपूर्ण बिलों को बिना किसी चर्चा के पास करवाना चाहती है. इसलिए सांसदों को निलंबित किया जा रहा है. बुधवार को ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि 150 सांसद बाहर बैठे हैं, लेकिन कोई चर्चा नहीं हो रही. अडानी पर चर्चा नहीं होगी. बेरोजगारी पर चर्चा नहीं होगी, राफेल पर चर्चा नहीं होगी. इस पर टीवी पर चर्चा होगी बस.

वेल में पहुंच गए थे दोनों सांसद
लोकसभा सांसद सी थॉमस और AM आरिफ ने सदन में तख्तियां दिखाई और हंगामा किया। इसके साथ ही वे हंगामा करते हुए वेल में आ गए। इसकी वजह से इन पर कार्रवाई की गई।

विपक्ष के अब तक 143 सांसद सस्पेंड
संसद की सुरक्षा में चूक और सदस्यों के निलंबन जैसे मुद्दों पर विपक्षी दलों के हंगामे के कारण बुधवार को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बार-बार स्थगित करनी पड़ी। संसद के दोनों सदनों में हंगामे की वजह से अब तक 143 सांसद को सस्पेंड किया जा चुका है। सरकार और विपक्ष के बीच लगातार गतिरोध बना हुआ है। इसकी वजह से सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल पा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here