Home देश-विदेश कोरोना की वापसी: देश में नए वैरिएंट के मरीज मिले, फिर से...

कोरोना की वापसी: देश में नए वैरिएंट के मरीज मिले, फिर से मास्क लगाने की अपील…!

0

Return of Corona: Patients of new variant found in the country, appeal to wear mask again…!

 

RO NO - 12784/135  

कोविड-19 के नए वैरिएंट JN.1 (New variant of Covid-19 JN.1) ने पूरे देश में हड़कंप मचा दिया है। कोरोना का नया सब-वैरिएंट दुनिया के 40 देशों में फैल चुका है। भारत में अब तक इसके 21 केस आ चुके हैं। कोरोना के नए वैरिएंट जेएन.1 के नए मामले तीन राज्यों से आए हैं। इनमें गोवा, केरल और महाराष्ट्र शामिल हैं। इसमें गोवा में 19 तो केरल और महाराष्ट्र में 1-1 मामला आया है।

इन देशों में फैल चुका है जेएन.1 वैरिएंट:
कोरोना यह नया वैरिएंट अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर संक्रमण में बढ़ोतरी का कारण बन रहा है। अमेरिका, ब्रिटेन, आइसलैंड, स्पेन, पुर्तगाल, नीदरलैंड और हाल ही में चीन सहित अलग-अलग देशों में इसकी मौजूदगी मिली है। अब इस फेहरिस्‍त में भारत का नाम भी जुड़ गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देशभर से कोविड के नए वेरिएंट जेएन.1 के 21 मामले सामने आए हैं। नए कोरोना वायरस वेरिएंट के 19 मामले गोवा से जबकि महाराष्ट्र और केरल से एक-एक मामला सामने आया है।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने भारत में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा करने को लेकर बैठक ली, जिसमें कुछ राज्यों में मामलों में हालिया वृद्धि के मद्देनजर इसकी निगरानी, रोकथाम और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों की समीक्षा भी की गई।

WHO ने जारी की एडवाइजरी
खबरों की मानें तो नए वैरिएंट से लोगों को ज्यादा खतरा नहीं है। अभी तक मिले मामलों की रिपोर्ट्स कहती है कि, मौजूदा वैक्सीन इससे बचाव के लिए पूरी तरह कारगर है। WHO ने ऐ​हतियात के तौर पर एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें लोगों को भीड़ वाले, बंद या दूषित हवा वाले इलाकों में मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here