Home छत्तीसगढ़ समाज को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा जरूरी – गिरीश देवांगन

समाज को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा जरूरी – गिरीश देवांगन

0

मुंगेली जिला से हरजीत कुमार की रिपोर्ट

मुंगेली- मुंगेली देवांगन समाज द्वारा सात दिवसीय माता परमेश्वरी महोत्सव बडी धूमधाम से मनाया जा रहा है। जिसमें समाज कई बडे़ जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ नागरिक माता के दर्शन के लिए दूर-दूर से पहुॅच रहे है और माता के दर्शन कर आशीर्वाद ले रहे है। इसी कड़ी में महोत्सव के तीसरे दिन बुधवार को छत्तीसगढ़ शासन के खनिज विभाग के पूर्व अध्यक्ष गिरीश देवांगन माता परमेश्वरी की
दर्शन करने मुंगेली पहुॅचे और माँ परमेश्वरी की दर्शन कर आशीर्वाद लिया और प्रदेश की सुख शांति, समृद्धि की कामना की। इस दौरान समाज के लोगों ने अतिथियों का भव्य पुष्पगुच्छ व माल्यापर्ण कर स्वागत किया।
महोत्सव में गिरीश देवांगन ने समाज के लोगों को माता परमेश्वरी महोत्सव की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा जरूरी है। कोई भी समाज के सर्वांगीण विकास में शिक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है। जब समाज के लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं, तो समाज नई दशा व दिशा को हाँसिल करता है। समाज को ऊंचाई में ले जाने के लिए ऊंच-नीच की भावना को समाप्त करना होगा। हमें अन्य समाज की अच्छाइयों को ग्रहण करते हुए अपने समाज को आगे बढ़ाना चाहिए। देवांगन ने कहा कि हमें अपने पूर्वजों के व्यवसाय को भी आने वाली पीढ़ी के लिए संजोय के रखना जरूरी है। देवांगन समाज ने जिस प्रकार कोसा कपड़े के व्यापार को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई है उसे संजोय के भी रखना होगा। उन्होंने कहा कि देवांगन समाज छत्तीसगढ़ का एक प्रतिष्ठित समाज है, जो कृषि कार्य के साथ-साथ व्यवसाय में भी अग्रणी है। छत्तीसगढ़ के लोगों ने देवांगन समाज की मेहनत और विश्वसनीयता को देखते हुए उन्हें महाजन की उपाधि दी है। इस दौरान गिरीश देवांगन ने कथावाचक संतोष राव से आग्रह करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ देवांगन समाज को कथापुराण को समाज के हर एक व्यक्ति तक कथा के माध्यम से जागरूक कर समाज के लोगों को समाज के मुख्य धारा में जोड़ने की बात कहीं। नगर पालिका अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि समाज सभी वर्गों को सामाजिक एवं राजनीतिक रूप से संगठित होकर आगे बढ़ाना चाही। देवांगन समाज अपने बलबूते और मेहनत के दम पर आगे बढ़ रही है और समाज के लोग जागृत भी हो रहे हैं। इस दौरान देवांगन समाज के अध्यक्ष आनंद देवांगन अधिवक्ता (जुगनू) ने अतिथियों का स्वागत भाषण देतेे हुए समाज की उपलब्धियां एवं रचनात्मक गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर संजय यादव, एजाज खान, संजय जायसवाल, आत्मा सिंह, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक सहित देवांगन समाज के युवा अध्यक्ष दुर्गेश देवांगन, विष्णु देवांगन, अजय देवांगन, शत्रुघ्न देवांगन, अमरनाथ देवांगन, सुदामा देवांगन, द्वय अनिल देवांगन, जगदीश देवांगन, महेश देवांगन, जलेश देवांगन, बलराम देवांगन, सुशील देवांगन यश स्टेडियो, नानू देवांगन, कोमल देवांगन यूट्यूबर सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग मौजूद रहे।

 

महोत्सव के तीसरे दिन समाज के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित

माता परमेश्वरी महोत्सव के तीसरे दिन बुधवार की रात समाज के द्वारा बच्चों का डांस प्रतियोगिता का आयोजन रखा गया। जिसमें 05 साल से 14 साल की बच्चों द्वारा नृत्य कर अपनी कला दिखाया। इस दौरान समाज लोगों ने किसी ने ताली बजाकर तो किसी ने नगद प्रोत्साहन राशि भेंट कर बच्चों का मनोबल बढ़ाया। जिसमें डांस के साथ-साथ वैभवी देवांगन ने हार्मोनियम के माध्यम से राम आएंगे आएंगे राम आएंगे गीत गाकर अपनी कला दिखाई। डांस प्रतियोगिता रिया एवं जिया देवांगन, निधि, मीठी, सौम्य, साक्षी, मानसी, ओजल, सीयाग्रुप, प्रिती, रिया, शीतल, कीर्ति, अनाविका, प्रिंयका, अदिती, नव्या,रेशमा, चंचल, सिमरन, वांशी, अनुभवी, वैभवी, डाॅली, यश देवांगन सहित अन्य लोगों ने प्रतियोगिता में भाग लिया।

छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध गायक देवेश शर्मा का भव्य जगराता 05 जनवरी को

माता परमेश्वरी महोत्सव के पांचवें दिन छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध गायक देवेश शर्मा रायगढ़ वाले का भव्य जगराता 05 जनवरी शुक्रवार को आगर खेल परिसर में रात्रि 08 बजे से प्रारंभ होगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहले होंगे। कार्यक्रम के अध्यक्षता पूर्व सांसद लखन लाल साहू, विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व विधायक चोवादास खाण्डेकर तथा विशेष अतिथि गिरिश शुक्ला, द्वारिका जायसवाल, शैलेश पाठक, राणा प्रताप सिंह, मोहन मल्लाह, गायत्री आनंद देवांगन, तरूण खाण्डेकर, राजेन्द्र वैष्णव, अमितेश आर्य, संजय वर्मा, आशीष मिश्रा, सौरभ बाजपेयी शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here