Home Blog भारत के पास दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना, जाने विश्व की...

भारत के पास दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना, जाने विश्व की सबसे 10 शक्तिशाली सेना

0

India has the fourth strongest army in the world, know the 10 most powerful armies in the world

भारत की फौज काफी मजबूत है. ताकत के मामले में यह चौथे नंबर पर है. ग्लोबल फायरपावर की हाल ही में जारी 2024 की सैन्य शक्ति रैंकिंग के मुताबिक भारत के पास वैश्विक स्तर पर चौथी सबसे मजबूत सेना है. पहले तीन नंबर पर अमेरिका, रूस और चीन हैं. रैंकिंग में पाकिस्तान को नौवें नंबर पर रखा गया है, जबकि भूटान के पास दुनिया की सबसे कम शक्तिशाली सेना है. ग्लोबल फायरपावर 145 विभिन्न देशों की रक्षा संबंधी जानकारी पर नज़र रखता है.

RO NO - 12784/135  

ग्लोबल फायरपावर की हाल ही में जारी 2024 की सैन्य शक्ति रैंकिंग के अनुसार, भारत के पास वैश्विक स्तर पर चौथी सबसे मजबूत सेना है, पहले तीन स्थान पर क्रमशः अमेरिका, रूस और चीन हैं। रैंकिंग में दक्षिण कोरिया पांचवें नंबर पर, ब्रिटेन छठे नंबर पर और जापान सातवें नंबर पर है। तुर्की, पाकिस्तान और इटली क्रमशः आठवें, नौवें और 10वें स्थान पर रहे।

रैंकिंग में पाकिस्तान को नौवें नंबर पर रखा गया है अगर दुनिया की 10 सबसे कम शक्तिशाली सेना की बात करें तो इस मामले में पहला नंबर भूटान का है. भूटान के पास दुनिया की सबसे कम शक्तिशाली सेना है। ग्लोबल फायरपावर 145 विभिन्न देशों की रक्षा संबंधी जानकारी पर नज़र रखता है। भारत की तुलना में पाकिस्तान कै सैनिक आधे से भी कम है। भारत में 14.44 लाख सक्रिय सैन्यकर्मी हैं, जो दुनिया में दूसरे नंबर पर है। भारत की तुलना में पाकिस्तान कै सैनिक आधे से भी कम हैं। भारत के पास पैरामिलिट्री फोर्स भी पाकिस्तान से ज्यादा है। भारत की पैरामिलिट्री फोर्स में 25,27,000 सैनिक हैं। वहीं पाकिस्तान में इनकी संख्या सिर्फ पांच लाख है।

ये हैं विश्व की सबसे 10 शक्तिशाली सेना

  1. अमेरिका
  2. रूस
  3. चीन
  4. भारत
  5. साउथ कोरिया
  6. यूनाइटेड किंगडम
  7. जापान
  8. तुर्किये
  9. पाकिस्तान
  10. इटली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here