Home Blog चंपई सोरेन की सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया...

चंपई सोरेन की सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया है। पक्ष में 47 मत पड़े, विपक्ष से कितने मिले मत

0

Champai Soren’s government has won the trust vote in the assembly. 47 votes were cast in favor, how many votes were cast from the opposition?

झारखंड में चंपई सोरेन की सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया है। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद हुई वोटिंग में सरकार के पक्ष में 47 वोट पड़े। यह संख्या विधानसभा के मौजूदा स्ट्रेंथ और सदन में उपस्थित विधायकों की संख्या के हिसाब से बहुमत के लिए जरूरी नंबर से सात ज्यादा है।
वोटिंग के पहले राज्यपाल के लगभग 35 मिनट के अभिभाषण के दौरान कांग्रेस और जेएमएम के विधायकों ने हेमंत सोरेन के समर्थन में लगातार नारेबाजी की। कांग्रेस के विधायक प्रदीप यादव ने अभिभाषण शुरू होने के पहले आरोप लगाया कि झारखंड में जनता की चुनी सरकार को केंद्र सरकार के इशारे पर अपदस्थ किया गया है।
चंपई सरकार ने पास किया फ्लोर टेस्ट
सीएम बनने के बाद उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पास करना था. जिसे उन्होंने आज आसानी के साथ पास कर लिया. फ्लोर टेस्ट से पहले विधानसभा में सदन को संबोधित करते हुए सीएम चंपई सोरेन ने कहा था कि वे हेमंत सोरेन पार्ट-2 हैं. इसके साथ ही उन्होंने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा था.
जमशेदपुर पूर्वी के निर्दलीय विधायक सरजू राय ने मतदान से दूरी बना ली। सत्ता पक्ष के एक विधायक रामदास सोरेन बीमार होने की वजह से सदन की कार्यवाही में शामिल नहीं हुए।

RO NO - 12784/135  

विधानसभा अध्यक्ष रवीन्द्र महतो ने विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
फ्लोर टेस्ट के दौरान झामुमो के रामदास सोरेन गंभीर रूप से बीमार रहने की वजह से सदन में उपस्थित नहीं हो पाए। सत्तारूढ़ गठबंधन के जिन तीन विधायकों सीता सोरेन, लोबिन हेंब्रम और चमरा लिंडा को नाराज बताया जा रहा था, उन्होंने भी सरकार के पक्ष में वोट किया।

सत्तारूढ़ गठबंधन ने विधायकों को एकजुट रखने के लिए तीन दिनों तक हैदराबाद के रिजॉर्ट में रखा था। सभी विधायक रविवार शाम हैदराबाद से वापस रांची आए थे। सोमवार को सभी विधायक एक साथ सदन में पहुंचे थे। विश्वास मत पर वोटिंग के साथ ही सदन की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। मंगलवार को सदन के दो दिवसीय विशेष सत्र का आखिरी दिन है।

Jharkhand News ,Champai Soren ,Assembly trust vote ,Jharkhand politics, Jharkhand Chief Minister

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here