Home Blog सीमांकन प्रकरणों का प्राथमिकता से करें निराकरण-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

सीमांकन प्रकरणों का प्राथमिकता से करें निराकरण-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

0

Resolve demarcation issues on priority – Collector Karthikeya Goyal

अभिलेख शुद्धता में लाएं तेजी, कलेक्टर श्री गोयल ने राजस्व अधिकारियों को दिए निर्देश

RO NO - 12784/135  

कलेक्टर श्री गोयल ने राजस्व विभाग की ली समीक्षा बैठक

रायगढ़, 16 फरवरी 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व विभाग के काम-काज की मासिक प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर श्री गोयल ने सीमांकन प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीमांकन का काम सभी राजस्व अधिकारी प्राथमिकता से करें। नामांकन के जो आवेदन आते हैं उसे दर्ज कर उसका समय-सीमा के भीतर निराकरण करना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री गोयल ने अभिलेख शुद्धता रिपोर्ट की तहसीलवार समीक्षा की। उन्होंने अधीक्षक भू- अभिलेख को रोस्टर बना कर सभी तहसीलों में जाकर अभिलेख शुद्धता की समीक्षा करने के निर्देश दिए, जिससे कार्य में प्रगति दिखे। उन्होंने अगले माह तक सभी तहसीलों में आधार प्रविष्ठि और किसान किताब की प्रविष्टि अपडेशन बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने खसरों और खातों के डिजिटल सत्यापन के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सभी एसडीएम और तहसीलदार से कहा कि अपने अधीनस्थ अधिकारी और कर्मचारी द्वारा डिजिटल सत्यापन की समीक्षा कर इस कार्य में प्रगति लाएं।

कलेक्टर श्री गोयल ने बैठक में अविवादित और विवादित नामातंरण के समय-सीमा के बाहर लंबित प्रकरणों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि समय-सीमा के बाहर प्रकरण लंबित रहे यह अच्छी स्थिति नही है। कलेक्टर श्री गोयल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रकरणों को तय समय-सीमा के भीतर निराकृत करें। उन्होंने अविवादित और विवादित खाता विभाजन के मासिक प्रगति की समीक्षा की।

कलेक्टर श्री गोयल ने भू-भाटक वसूली में वृद्धि की समीक्षा की। उन्होंने प्रतिमाह होने वाली वसूली के बारे में तहसीलवार जानकारी ली। उन्होंने सभी तहसीलदार से कहा कि वसूली के आंकड़ों की जानकारी का जिले स्तर से मिलान कर भू-भाटक वसूली में प्रगति लाएं। ई-कोर्ट में दर्ज प्रकरणों के संबंध में भी उन्होंने तहसीलवार जानकारी ली। कलेक्टर श्री गोयल ने डायवर्सन प्रकरणों के संबध में पूरी गंभीरता से मौका मुआयना करते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा अधिकारी सुनिश्चित करें कि रिहायशी इलाकों में विस्फोटक सामग्री के निर्माण और भंडारण न हो। शाला प्रवेशी बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने के संबंध में भी उन्होंने जानकारी ली। उन्होंने विभाग से प्राप्त लक्ष्यों के विरूद्ध जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने की तहसीलवार समीक्षा के निर्देश सभी एसडीएम को दिए।
इस अवसर पर एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, ज्वाईंट कलेक्टर श्री डी.आर.रात्रे, ज्वाईंट कलेक्टर श्री बी.के.धु्रव, ज्वाईंट कलेक्टर श्रीमती ऋषा ठाकुर, एसडीएम धरमजयगढ़ श्री डिगेश पटेल, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती रेखा चन्द्रा, एसडीएम खरसिया श्री रोहित सिंह, एसडीएम घरघोड़ा श्री रमेश मोर, एसडीएम लैलूंगा सुश्री अक्षा गुप्ता सहित सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, भू-अभिलेख शाखा के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
आरबीसी 6-4 के प्रकरणों में समय सीमा का रखें ध्यान

आरबीसी 6-4 के प्रकरणों के निराकरण में समय सीमा का ध्यान रखने के निर्देश कलेक्टर श्री गोयल ने दिए। उन्होंने कहा कि प्रकरण प्राप्त होने के पश्चात निर्धारित अवधि में सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा कार्यवाही पूर्ण कर प्रकरण को जिला कार्यालय भेजें। जिससे उसका उचित निराकरण हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here