Home Blog चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, पेट्रोल डीजल हुआ सस्ता,कीमतों...

चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, पेट्रोल डीजल हुआ सस्ता,कीमतों में क्यों हुई इतनी कटौती? देखिए नई लिस्ट

0

Modi government’s big gift before the elections, petrol and diesel became cheaper, why was the price reduced so much? See the new list

केंद्र सरकार ने चुनाव आयोग के इलेक्शन शेड्यूल की घोषणा से पहले पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Rate Cut) की कीमतों में बड़ी कटौती की बड़ी घोषणा की है. भारत के लक्षद्वीप द्वीप में एंड्रोट और कल्पेनी द्वीप के लिए 15.3 रुपये प्रति लीटर, कावारत्ती और मिनिकॉय के लिए 5.2 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की गई है. इस स्थानों पर आज से पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती को प्रभावी कर दिया है. बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार के द्वारा इससे पहले पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दो रुपये की कटौती की थी. केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रो ईंधन की कीमतों में कटौती करीब ढ़ाई साल के बाद की जा रही है. इससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती नवंबर 2021 में किया गया था. इस वक्त पेट्रोल-डीजल की कीमतें पूरे देश में सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई थीं.

RO NO - 12784/135  

पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Rate) में भारी कटौती के बाद अब लक्षद्वीप के सभी द्वीपों पर पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये/लीटर और डीजल के दाम 95.71 रुपये/लीटर होगी. बता दें कि बीते दिन केंद्र सरकार ने पूरे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. यह फैसला चुनाव आयोग के लोकसभा चुनाव की तारीख ऐलान से ठीक पहले लिया गया है.

Government reduced the price of petrol and diesel: उन्होंने लिखा है कि पेट्रोल और डीजल के दाम दो रुपये कम (Petrol Diesel Price) करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है। वहीं इस खबर से महंगाई की मार से जूझ रहे जनता को काफी राहत मिली है। बता दें कि नई दरें आज सुबह 6 बजे से ही लागू हो गई है।

कीमतों में क्यों हुई इतनी बड़ी कटौती?
पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय ने बताया कि लक्षद्वीप में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) चार द्वीपों- कवरत्ती, मिनिकॉय, एंड्रोट और कल्पेनी को पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति करता है। इस सरकारी कंपनी के डिपो कवरत्ती और मिनिकॉय में हैं। इनमें सप्लाई केरल के कोच्चि वाले IOCL डिपो से होती है।

मंत्रालय का कहना है कि लक्षद्वीप द्वीपों के डिपो में पेट्रोल-डीजल पहुंचाने की लागत काफी अधिक थी और उस हिसाब से फायदा नहीं होता था। इसलिए पूंजीगत खर्च की वसूली के लिए तीन साल पहले पेट्रोल और डीजल पर 6.90 रुपये प्रति लीटर का अतिरिक्त चार्ज लगाया गया। यह 10 फीसदी वैट समेत 7.60 रुपये हो गया। लेकिन, अब वसूली पूरी हो गई है, इसलिए इस चार्ज को हटा लिया गया है।

अब कितना होगा पेट्रोल का दाम?
नई कटौती के बाद अब लक्षद्वीप के सभी द्वीपों पर पेट्रोल 100.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.71 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लक्ष्‍यद्वीप में पेट्रोल और डीजल के दाम घटाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी पहले ऐसे नेता है, जिन्होंने #Lakshadweep वासियों को अपना परिवार माना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here