Home Blog बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में गरज-चमक और ओले के साथ...

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में गरज-चमक और ओले के साथ झमाझम बारिश की चेतवानी

0

Rain Alert: Warning of heavy rain with thunder and hail in many states including Chhattisgarh.

नईदिल्ली। होली से पहले ही कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मौसम में हुए बदलाव से सुबह-शाम थोड़ी ठंड बनी हुई है। दिन के समय तेज धूप और शाम होते ही हल्की ठंड से मौसम सुहाना बना हुआ है। हालांकि न्यूनतम तापमान में भी धीरे-धीरे बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसकी वजह से अब लोगों को रात में भी पंखा चलाने की जरूरत पड़ रही है। वहीं, मौसम विभाग की माने तो होली से पहले एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल सकता है। आज और कल कई प्रदेशों में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

RO NO - 12784/135  

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ट्रफ रेखा विदर्भ से उत्तरी केरल तक मराठवाड़ा और कर्नाटक होते हुए गुजर रही है। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ को पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर, लगभग 68 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में देखा जाता है। 20 मार्च की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

मौसम विभाग की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, 18 से 21 मार्च के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, 19 मार्च को ओलावृष्टि की संभावना है।

18 से 20 मार्च के बीच छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज, चमक और तेज हवाओं (30 से 40 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि संभव है। विदर्भ में 18 और 19 मार्च को कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है, 19 मार्च को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है ।

19 मार्च को ओडिशा और छत्तीसगढ़ में छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है। 18 से 20 मार्च के बीच तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में छिटपुट हल्की वर्षा हो सकती है। केरल में 18 मार्च के बीच छिटपुट हल्की वर्षा हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत में 18 से 21 मार्च के बीच हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की बारिश हुई। पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में दिन और रात के तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट आई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here