Home Blog Chandra Grahan 2024 Date: होली पर 100 साल बाद चंद्र ग्रहण का...

Chandra Grahan 2024 Date: होली पर 100 साल बाद चंद्र ग्रहण का साया, चंद्रग्रहण की डेट और टाइम, कहां दिखेगा, राशियों पर असर, सूतक लगेगा या नहीं, जानिए सब

0
  • साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10:24 एएम से शुरू होगा.
  • इसका सूतक काल 9 घंटे पहले प्रारंभ होगा. सूतक में कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही है.
  • होली के दिन ब्रह्म मुहूर्त से आप फाल्गुन पूर्णिमा का स्नान और दान कर सकते हैं.

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण (First Chandra Grahan of 2024) होली के दिन लगने जा रहा है. वहीं पहला सूर्य ग्रहण (First Surya Grahan 2024) इसके 15 दिनों बाद अप्रैल के महीने में लगेगा. 24 मार्च को होलिका दहन होगा और अगले दिन रंगों की होली खेली जाएगी. चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन लगता है और सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्‍या के दिन लगता है.

चंद्र ग्रहण 2024 का समय

आपको बता दें कि साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10:24 एएम से शुरू होगा और दोपहर 03:01 पीएम तक रहेगा. उसके बाद चंद्र ग्रहण खत्म हो जाएगा. इसका सूतक काल 9 घंटे पहले ही प्रारंभ होगा. सूतक में कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही है.

 

क्या होता है उपच्छाया ग्रहण

अब सवाल है कि आखिर उपच्छाया ग्रहण क्या होता है, तो आपको बता दें कि पूर्ण उपच्छाया चंद्र ग्रहण वह होता है, जिसमें चंद्रमा उपच्छाया के संपर्क में आए बिना, पृथ्वी के उपच्छाया शंकु में पूरी तरह डूब जाता है। इसे हम उपच्छाया चंद्रग्रहण कहते हैं, जो कि 25 मार्च को लगने वाला है।

होली पर नहीं होगा चंद्र ग्रहण का असर

यह चंद्र ग्रहण भारत में दृश्य नहीं होगा, इस वजह से इसका कोई दुष्प्रभाव और सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा. ऐसी स्थिति में आप होली का त्योहार 25 मार्च को सुबह से ही हर्षोल्लास के साथ पूरे दिन मना सकते हैं. इस दिन आप अपनी राशि के अनुसार शुभ रंग के कपड़े पहनें, रंग गुलाल लगाएं और दूसरों को उपहार दें. होली के रंग में चंद्र ग्रहण का भंग नहीं पड़ने वाला है.

भारत में चंद्र ग्रहण का प्रभाव (Lunar Eclipse In India 2024)

25 मार्च को लगने वाला चंद्र ग्रहण एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगाय इस दौरान चंद्रमा केवल पृथ्वी की छाया के बाहरी किनारों से होकर गुजरता है. यह चंद्र ग्रह भारत में दिखाई नहीं देगा.

इस चंद्र ग्रहण को यूरोप, उत्तर-पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तर और दक्षिण अमेरिका में देखा जा सकेगा. यह प्रशांत महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका में भी दिखाई देगा.

चंद्र ग्रहण 2024 तिथि
25 मार्च 2024
पेनुम्ब्रा से पहला संपर्क
सुबह 10:24 बजे
चंद्र ग्रहण की अधिकतम सीमा
12:43
पेनुम्ब्रा के साथ अंतिम संपर्क
03:01 अपराह्न
उपच्छाया चरण की अवधि
04 घंटे 36 मिनट 56 सेकंड
उपछाया चंद्र ग्रहण का परिमाण
0.95

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here