Home Blog Nigeria News: ‘आतंकवादी’ हमले में 23 नाइजर सैनिकों की मौत, 30 आतंकी...

Nigeria News: ‘आतंकवादी’ हमले में 23 नाइजर सैनिकों की मौत, 30 आतंकी भी ढेर,क्या है पूरा मामला?

0

Nigeria News: 23 Niger soldiers killed in ‘terrorist’ attack, 30 terrorists also killed, what is the whole matter?

पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजर के उत्तर-पश्चिमी झोर में आतंकवादियों ने एक सैन्य टुकड़ी को निशाना बनाते हुए अंधाधुंध गोलीबारी की। इस गोलीबारी में कम से कम 23 नाइजर सैनिकों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

RO NO - 12784/135  

भूटान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि पश्चिमी नाइजर में बुर्किना फासो और माली की सीमा के पास यह घटना हुई है. आतंकवादी घात लगाकर बैठे थे और नाइजर सैनिकों के पहुंचने का इंतजार कर रहे थे. भूटाने के रक्षा मंत्री ने बताया कि यब घटना तब हुई जब मंगलवार और बुधवार को तीन सीमावर्ती क्षेत्र टिल्लाबेरी में सैनिक सुरक्षा अभियान में लगे हुए थे.

गश्त करने के दौरान हुआ हमला
मंत्रालय ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र में अक्सर सशस्त्र समूहों द्वारा स्थानीय लोगों के साथ अपराध के कृत्य सामने आते रहते हैं. इन इलाकों में सशस्त्र समूह हत्या, जबरन वसूली और मवेशियों की तस्करी करते रहते हैं. स्थानीय लोगों की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए नाइजर सैनिक इन इलाकों में गश्त करने के लिए गए थे, उसी दौरान एम्बुस लगाकर बैठे आतंकवादियों ने हमला किया.

क्या है पूरा मामला?
नाइजर सैनिकों की एक टुकड़ी उग्रवाद प्रभावित टिल्लाबेरी इलाके में एक ऑपरेशन से वापस लौट रही थी तभी अचानक वाहनों पर सवार होकर 100 से अधिक हथियारबंद आतंकवादियों ने सैन्य टुकड़ी पर ताबड़तोड़ हमला किया।

रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार देर रात एक बयान जारी कर बताया कि लगभग 30 आतंकवादी मारे गए हैं। बता दें कि पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजर इस्लामिक उग्रवादियों से जूझ रहा है और पिछले 12 सालों में इसका प्रभाव माली के बाहर तक पहुंच गया है जिसमें हजारों लोग मारे गए हैं, जबकि लाखों लोग विस्थापित हुए हैं।
नागरिकों की रक्षा करने में सरकारों की विफलता के चलते साल 2020 से माली, बुर्किना फासो और नाइजर में तख्तापलट देखने को मिला। जिसकी वजह से इन देशों में अस्थिरता और अशांति का दौर चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here