Home Blog छत्तीसगढ़ में 31मार्च से बदलेगा मौसम का मिजाज, मौसम विभाग ने इन...

छत्तीसगढ़ में 31मार्च से बदलेगा मौसम का मिजाज, मौसम विभाग ने इन जिलों में किया यलो अलर्ट जारी,31 मार्च और 1 अप्रैल को होगी बारिश

0

Weather patterns will change in Chhattisgarh from March 31, Meteorological Department issues yellow alert in these districts, there will be rain on March 31 and April 1

छत्तीसगढ़ में फिर से मौसम करवट बदलने वाली है। रायपुर मौसम विभाग ने 30, 31 और 1 अप्रैल के लिए मौसम अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ेगी और तापमान में लगातार बढ़ोतरी भी होगी। इधर छत्तीसगढ़ के मौसम का मिजाज अब रोजाना बदल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज गुरुवार को छत्तीसगढ़ में मौसम शुष्क रहेगा। वहीं अगले 3 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। छत्तीसगढ़ के मध्य क्षेत्र यानी रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग जिले में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार होने की संभावना है। बुधवार को सबसे अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री दंतेवाड़ा में रिकॉर्ड किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस बलरामपुर में रिकॉर्ड किया गया।

 

इन जिलों में  यालों अलर्ट जारी  :

 छत्तीसगढ़ में 31 मार्च से प्रदेश के इन जिलों में  यालों अलर्ट जारी किए हैं. जिनमें राजधानी रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बेमेतरा, मुंगेली, कबीरधाम,  गोरेला पेंड्रा मरवाड़ी,बिलासपुर साथ ही कोरबा, सुरजपुर और  कोरिया जिला इसमें  शामिल है। इसके अलावा इन जिलों में 1 अप्रैल से मौसम के बदलाव के कारण गरज, चमक के साथ ही हल्की बारिश होगी जिसमें सरगुजा, कोरिया, रायगढ़ साथ ही कोरबा, जशपुर हुए जांजगीर चांपा, रायगढ़ के अलावा जांजगीर चांपा के कुछ स्थानों में भी बारिश बारिश होने के आसार हैं।

1 अप्रैल का मौसम

कोरिया, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर चांपा, रायगढ़ और जांजगीर चांपा के कुछ स्थानों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ उत्तर-पूर्व बिहार से दक्षिण-पूर्व असम तक बना हुआ है। ट्रफ/हवा का विच्छेदन दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से पूर्वी विदर्भ तक समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। केरल और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here