Home Blog New Rules: क्रेडिट कार्ड से लेकर NPS तक… 1 अप्रैल से बदल...

New Rules: क्रेडिट कार्ड से लेकर NPS तक… 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर सीधा होगा असर…जाने डिटेल्स

0

New Rules: From credit card to NPS… these rules will change from April 1, there will be a direct impact on your pocket… know the details

एक अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो रही है, जिस पैसे से जुड़े 6 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. जिसका असर सीधा आपकी जेब पर हो सकता है. इन बड़े बदलावों में क्रेडिट कार्ड और एनपीएस समेत कई नियम शामिल हैं. ये बदलाव आपके निवेश और पैसे के खर्च पर प्रभाव डाल सकते हैं. आइए जानते हैं इन 6 बदलाव के बारे में जो अप्रैल 2024 में लागू होंगे.

RO NO - 12784/135  

NPS के नियम में बदलाव
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) को और सिक्‍योर बनाने के लिए आधार बेस्ड टू स्‍टेप अथेंटिफिकेशन सिस्‍टम पेश किया है. यह सिस्‍टम सभी पासवर्ड बेस NPS यूजर्स के लिए होगा, जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा. 15 मार्च को PFRDA ने नोटिफिकेशन जारी किया था.

OLA मनी वॉलेट : OLA मनी ने घोषणा की है कि वह 1 अप्रैल 2024 से प्रति माह अधिकतम 10,000 रुपये के वॉलेट लोड प्रतिबंध के साथ पूरी तरह से छोटे PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट) वॉलेट सेवाओं पर स्विच कर रहा है. इसके संबंध में कंपनी ने 22 मार्च को अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर जानकारी दी है.

LPG गैस की कीमत : हर महीने की पहली तारीख को देशभर में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है. वहीं 1 अप्रैल को कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर कीमत में बदलाव हो सकता है.

फास्‍टैग केवाईसी
अगर आप 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी (Fastag KYC) को अपडेट नहीं करवाते हैं तो 1 अप्रैल से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है.

EPFO से जुड़ा नियम (Rules related to EPFO)
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन भी 1 अप्रैल से नए नियम लागू करने वाला है। जिसके अनुसार नौकरी बदलने पर पीएफ के बैलेंस को ट्रांसफर करने की जरूरी नहीं होगी। ऑटो मोड में पुराने पीएफ का बैलेंस ट्रांसफर हो जाएगा। अभी तक नौकरी बलदने के बाद यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होने पर भी पीएफ खाते से पैसे ट्रांसफर करने के लिए पहले अनुरोध करना पड़ता था।

पैन-आधार लिंक (PAN-Aadhaar link)
सरकार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की डेडलाइन कई बार बढ़ा चुकी है। अब 31 मार्च 2024 को आधार-पैन लिंक करने की आखिरी तिथि है। यदि अंतिम तिथि से पहले लिंक नहीं कराया गया तो आपका पैन कार्ड रद्द हो सकता है। पैन कार्ड रद्द होने के बाद कई जरूरी काम नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं यदि पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है तो उसे एक्टिव कराने के लिए 1000 रुपये के जुर्माने का भी भुगतान करना होगा।

LPG गैस के दाम में बदलाव (Change in price of LPG gas)
हर महीने की एक तारीख को सरकार एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें जारी करती है। देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसके कारण आचार संहिता लागू है। जिससे देखते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होने की संभावना कम है।

SBI क्रेडिट कार्ड के बदल रहे नियम (Changing rules of SBI credit card)
New Rules: 1 अप्रैल 2024 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम भी बदलने वाले हैं। क्रेडिट कार्ड के जरिये किराए का भुगतान करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेंगे। कई बैंकों में यह नियम 15 अप्रैल से लागू हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here