Home Blog शराब घोटाला केस में तिहाड़ भेजे गए सीएम केजरीवाल, तिहाड़ के जेल...

शराब घोटाला केस में तिहाड़ भेजे गए सीएम केजरीवाल, तिहाड़ के जेल नंबर-2 में रहेंगे अरविंद केजरीवाल

0

CM Kejriwal sent to Tihar in liquor scam case, Arvind Kejriwal will remain in Tihar Jail No. 2

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक जेल भेज दिया गया है. केजरीवाल को आज ईडी हिरासत खत्म होने पर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था. ईडी ने आगे कस्टडी नहीं मांगी थी, जिसके बाद कोर्ट ने 15 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजने का फैसला लिया. वहीं, राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा, प्रधानमंत्री जी, जो ये कर रहे हैं वो देश के लिए अच्छा नहीं है. केजरीवाल ने स्पष्ट किया कि वो सीएम पद से इस्तीफा नहीं देंगे. बल्कि जेल से सरकार चलाएंगे.

RO NO - 12784/135  

केजरीवाल को तिहाड़ जेल में रखा जाएगा. वहां तैयारियां को अंतिम रूप दिया गया है. तिहाड़ जेल में पिछले दो दिनों से हाईलेवल मीटिंग हो रही है. केजरीवाल को लेकर विचार हो रहा था. जेल आने की सूरत में केजरीवाल को कौन से बैरक में रखना होगा, इस पर मंथन हुआ. वे जेल नंबर 2 में रहेंगे. केजरीवाल ने जेल में अध्ययन के लिए कोर्ट से 3 किताबों की मांग की है. केजरीवाल ने रामायण, गीता और नीरजा चौधरी की किताब How Prime Minister decide की मांग की है. इसके अलावा, जेल में दवा रखने की इजाजत मांगी है.

प्रवर्तन निदेशालय की कस्‍टडी खत्‍म होने के बाद आज दिल्‍ली के चीफ मिनिस्‍टर अरविंद केजरीवाल को न्‍यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया गया है. दिल्‍ली शराब घोटाले के मामले में अरेस्‍ट हुए सीएम की ईडी ने आगे कस्‍टडी की मांग नहीं की. जिसके बाद उन्‍हें न्‍यायिक हिरासत में भेजने का निर्णय लिया गया. सीएम तिहाड़ के जेल संख्‍या-2 में रहेंगे. यहीं से वो दिल्‍ली सरकार भी चलाएंगे. सीएम से पहले जेल सख्‍या- 2 में आम आदमी पार्टी के सीनियर लीडर संजय सिंह को रखा गया था. अरविंद केजरीवाल के लिए यहां जगह बनाने के लिए जेल प्रशासन ने संजय सिंह को अब जेल संख्‍या-5 में शिफ्ट कर दिया है. सीएम इस सेल में अकेले रहेंगे.

उधर, दिल्ली हाईकोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय से कहा है कि वह धनशोधन मामले में हिरासत में रहने के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा आदेश पारित करने के मुद्दे पर विशेष न्यायाधीश को ब्यौरा सौंपे. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनप्रीत पी एस अरोड़ा की पीठ ने कहा कि धनशोधन मामले को देख रहे विशेष न्यायाधीश को निर्देश दिया जाता है कि अगर जरूरी है तो मामले पर कानून के तहत आदेश जारी करें. धनशोधन के इस मामले में ही केजरीवाल गिरफ्तार हुए हैं.

अदालत ने उस जनहित याचिका का निपटारा कर दिया जिसमें केजरीवाल को ईडी की हिरासत में रहते हुए मुख्यमंत्री के तौर पर आदेश जारी करने से रोकने का निर्देश देने की मांग की गई थी. सुनवाई के दौरान ईडी के वकील ने कहा कि एजेंसी को याचिका में उठाए गए मुद्दे की जानकारी है. ईडी ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि वह केजरीवाल के हिरासत में रहने के दौरान मुख्यमंत्री की हैसियत से आदेश पारित करने के लिए उन्हें कोई सुविधा उपलब्ध नहीं करा रहे हैं.

जेल में शिफ्ट करने से पहले होगा मेडिकल जांच
बताया जा रहा है कि केजरीवाल का मेडिकल एक डॉक्टर और उनकी टीम करेगी. जिसमें बीपी, शुगर चेक करेंगे, बाकी मेडिकल हिस्ट्री पूछा जाएगा. केजरीवाल की पूरी मेडिकल रिपोर्ट जेल रिकार्ड में रखी जाएगी. मेडिकल जांच पूरी होने के बाद केजरीवाल को जेल नंबर 2 में शिफ्ट कर दिया जाएगा. मेडिकल जांच की इस पूरी प्रक्रिया में कई घंटे का समय लगता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here