Home Blog भारत का दौरा टालकर चीन पहुंचेElon Musk ,, किन कामों के लिए...

भारत का दौरा टालकर चीन पहुंचेElon Musk ,, किन कामों के लिए अचानक बनाया प्लान ,आखिर किस बड़ी डील की तैयारी , जाने की वजह क्या है?

0

Elon Musk reached China after postponing his visit to India, for what purposes did he suddenly plan, what big deal is he preparing for, what is the reason for going?

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। मस्क चीन के बीजिंग की यात्रा पर जा रहे हैं। चीन टेस्ला के लिए सबसे अहम है, क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी टेस्ला के लिए चीन दूसरा सबसे बड़ा मार्केट है। मस्क की अचानक चीन की यात्रा ने नए कयासों को पैदा कर दिया है। जानकारी के मुताबिक मस्क चीन के टेस्ला से जुड़े अहम अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

RO NO - 12784/135  

बता दें कि एलन मस्क ने एक सप्ताह पहले ही भारत की यात्रा टाल दी थी। कहा जा रहा था कि वह भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाले थे और भारतीय बाजार में प्रवेश करने की योजना का एलान करने वाले थे लेकिन उनकी यात्रा टलने से कई सवाल खड़े होने लगे हैं।

हाल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में टेस्ला कार चालक सरकार से संबंधित भवनों में प्रवेश पर पाबंदी से जूझ रहे हैं क्योंकि अमेरिका के साथ सुरक्षा चिंताएं बढ़ रही हैं. संवदेनशील एवं रणनीतिक डेटा के सामने आ जाने के डर से इन कारों पर ऐसी जगहों पर प्रतिबंध है. निक्की एशिया द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में बड़ी संख्या में सभागार एवं प्रदर्शनी केंद्र टेस्ला वाहनों को अपने यहां नहीं आने दे रहे हैं.

तो यह है असल वजह?
रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले इन वाहनों पर प्रतिबंध आम तौर पर सैन्य अड्डों तक सीमित था लेकिन अब राजमार्ग संचालक, स्थानीय प्राधिकरण एजेंसी, सांस्कृतिक केंद्र भी इन वहानों पर कथित रूप से प्रतिबंध लगाते जा रहे हैं. सरकारी दैनिक ‘चाइना डेली’ के अनुसार मस्क ‘चाइना काउंसिल फॉर प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड ऑटोमोबाइल’ कंपनी के आमंत्रण पर पर रविवार को बीजिंग पहुंचे. टेस्ला सभी पाबंदियों को हटाने को लेकर चीनी अधिकारियों से बातचीत कर रही है.

बीज‍िंंग में चीनी अधिकारियों से मिलना चाह रहे मस्‍क
रॉयटर ने मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों में से एक के हवाले से कहा कि अब तक एलन मस्क चीन में फुल-सेल्फ ड्राइविंग (एफएसडी) सॉफ्टवेयर के रोलआउट पर चर्चा करने और अपनी ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेक्‍नोलॉजी के लिए एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए देश में एकत्र किए गए डेटा को विदेशों में स्थानांतरित करने की मंजूरी प्राप्त करने के लिए बीजिंग में वरिष्ठ चीनी अधिकारियों से मिलना चाह रहे हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक सवाल के जवाब में मस्क ने कहा कि टेस्ला चीन में ग्राहकों के लिए बहुत जल्द एफएसडी उपलब्ध करा सकता है।

विशेष रूप से मस्क की चीन यात्रा को लोगों की नजरों में प्रमुखता से नहीं दिखाया गया। रॉयटर के अनुसार, टेस्ला ने 2021 से अपने चीनी सहयोगी द्वारा एकत्र किए गए सभी डेटा को चीनी नियामकों की आवश्यकता के अनुसार शंघाई में संग्रहि‍त किया है और अमेरिका में वापस स्थानांतरित नहीं किया है।

यूएस ईवी निर्माता ने चार साल पहले अपने ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर का सबसे स्वायत्त संस्करण एफएसडी लॉन्च किया था, लेकिन ग्राहकों के आग्रह के बावजूद अभी तक इसे चीन में उपलब्ध नहीं कराया गया है।

चीनी प्रधानमंत्री से मस्क ने की मुलाकात
एलन मस्क ने रविवार को चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की और अपनी वाहन कंपनी टेस्ला के लिए भविष्य की विस्तार योजनाओं पर चर्चा की. चीनी पीएम ली कियांग ने एलन मस्क से कहा कि चीन का विशाल बाजार विदेशी वित्तपोषित उद्यमों के लिए हमेशा खुला रहेगा. उन्होंने कहा कि चीन विदेशी वित्तपोषित उद्यमों को बेहतर कारोबारी माहौल और मजबूत समर्थन प्रदान करने के लिए बाजार पहुंच का विस्तार करने और सेवाओं में सुधार करने पर कड़ी मेहनत करेगा ताकि सभी देशों की कंपनियां शांत मन से चीन में निवेश कर सकें. ली ने कहा कि चीन में टेस्ला के विकास को चीन-अमेरिका आर्थिक सहयोग का एक सफल उदाहरण कहा जा सकता है. उन्होंने कहा कि तथ्यों ने साबित कर दिया है कि समान सहयोग और पारस्परिक लाभ दोनों देशों के सर्वोत्तम हित में हैं. चीन के प्रधानमंत्री ने कहा कि उम्मीद है कि अमेरिका और चीन बीच में मिलेंगे और दोनों राष्ट्राध्यक्षों के रणनीतिक मार्गदर्शन में द्विपक्षीय संबंधों के स्थिर विकास को बढ़ावा देंगे.

चीन में मिल रही हैं चुनौतियां
चीन में लोकल कंपनियों ने टेस्‍ला की नाक में दम कर रखा है. चीन में इस समय ऑटोशो भी चल रहा है. इसकी शुरुआत पिछले हफ्ते हुई थी और यह चार मई तक चलेगा. हालांकि चीन के सबसे बड़े ऑटोशो में टेस्ला का कोई बूथ नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here