Home Blog दिल्ली में नकली मसाला बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, ऐसी-ऐसी चीजें करते...

दिल्ली में नकली मसाला बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, ऐसी-ऐसी चीजें करते थे इस्तेमाल सुनकर आ जाएगी उल्टी,3 लोग गिरफ्तार

0

Gang making fake spices busted in Delhi, used such things which will make you vomit, 3 people arrested

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने नकली मसाले बनाने औऱ उन्हें राष्ट्रीय राजधानी के बाज़ारों में सप्लाई करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. ये मिलावटी मसाले दिल्ली के करावल नगर इलाके में 2 फैक्ट्रियों में बनाए जा रहे थे. पुलिस ने इन फैक्ट्रियों से कुल 15 टन मिलावटी मसाले और रॉ मैटेरियल बरामद किया है. इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस पूछताछ कर रही है और इसमें शामिल और लोगों का पता लगा रही है.

RO NO - 12784/135  

जानकारी के मुताबिक ये नकली मसाले गैर खाद्य सामग्री, प्रतिबंधित सामान, केमिकल और एसिड की मदद से बनाये जा रहे थे. क्राइम ब्रांच के मुताबिक है ये फैक्ट्रियां दिलीप सिंह और सरफराज नाम का शख्स चला रहा था, जबकि इन नकली मसालों को सप्लाई करने की जिम्मेदारी खुर्शीद मलिक नाम के शख्स की थी.

सड़ा चावल, लकड़ी का बुरादा करते थे इस्तेमाल

इस छापेमारी में पुलिस ने फैक्ट्री से 7105 किलो तैयार नकली मसाले बरामद किए हैं, जिनमें 3300 किलो हल्दी पाउडर, 115 किलो गरम मसाला, 1450 किलो आमचुर पाउडर, 2240 किलो धनिया पाउडर है. इतना ही नहीं रॉ मैटेरियल में 1050 किलो सड़ा हुआ चावल, 200 किलो सड़ा हुआ बाजरा, 6 किलो सड़ा हुआ नारियल, 720 किलो धनिये के बीज, यूकेलिप्टस की पत्तियां, सड़े हुए बेर, लकड़ी का बुरादा, सिट्रिक एसिड, 2150 किलो चोकर, 440 किलो सूखी लाल मिर्ची, कलर केमिकल, 2 बड़ी प्रोसेसिंग मशीन भी बरामद की है.

पूछताछ में इन्होंने बताया है कि ये मिलावटी मसाले दिल्ली के सदर बाजार, खारी बावली, पुल मिठाई, और जगह-जगह लगने वाले वीकली बाजारों में बेच देते थे. पुलिस अब इनसे पूछताछ कर उन दुकानदारों और गिरोह के अन्य सदस्यों का पता लगाने में जुटी है.

दिल्ली पुलिस की पूछताछ में पता चला कि एक दूसरी प्रोसेसिंग यूनिट काली खाता रोड, करावल नगर, दिल्ली में भी चल रही है. यहां पर भी छापेमारी की गई, जहां सरफराज नाम के एक अन्य व्यक्ति को मिलावटी मसाले बनाते हुए पकड़ा गया. खाद्य एवं सुरक्षा विभाग को सूचना दी गई, जिन्होंने मौके पर आकर यूनिट का निरीक्षण किया और यहां बरामद मिलावटी नकली मसालों के कई नमूने लिए. क्राइम ब्रांच ने कानून की उचित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. सभी तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here