Home Blog Bank Holidays : आज से चार दिनों तक बैंक रहेंगे बंद, चार...

Bank Holidays : आज से चार दिनों तक बैंक रहेंगे बंद, चार दिनों की सरकारी छुट्टी छुट्टियों की पूरी लिस्ट…

0

Bank Holidays: Banks will remain closed for four days from today, four days government holiday, complete list of holidays…

रायपुर। आज से लगातार चार दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। आज बुद्ध पूर्णिमा है। देश के कई राज्यों में आज बैंकों की छुट्टी रहेगी। बैंकों की छुट्टी से आपको बैंकिंग लेनदेन में थोड़ी दिक्कत आ सकती है क्योंकि चार दिन बैंक बंद रहने वाले हैें। हालांकि बैंकों की दूसरी सर्विसेज जैसे डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज के जारिए जरूरी काम पूरे किये जा सकते है। साथ ही इंटरनेट और नेट बैंकिंग सर्विसेज भी काम करती रहेगी।
आज यानी 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा के दिन छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, नई दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, उत्तराखंड और श्रीनगर, चंडीगढ़, त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

RO NO - 12784/135  

क्यों मनाया जाता है बुद्ध पूर्णिमा

दुनियाभर में बौद्ध समुदाय को मानने वाले लोगों के लिए यह एक बड़ा दिन है। बुद्ध पूर्णिमा यानी वैशाखी के तौर पर मनाए जाने वाले इस दिन को गौतम बुद्ध के निर्वाण दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

24 मई को छुट्टी

इस दिन नजरूल जयंती पर त्रिपुरा और उड़ीसा में बैंक बंद रहेंगे।

25 मई को छुट्टी

शनिवार के दिन चैथे शनिवार के चलते बैंको की छुट्टियां रहेगी। साथ ही छठे चरण के मतदान की वजह से उड़ीसा के अगरतला, भुवनेश्वर में वोटिंग होगी। इस दिन यहां छुट्टियां रहेगी।

26 मई को छुट्टी

इस दिन रविवार है। पूरे देश में वीकली लाॅफ रहता है।

आज से चार दिन बैंक बंद

आज से लगातार चार दिनों तक बैंक बंद रहने वाले है। बुद्ध पूर्णिमा, नज़रुल जयंती/2024 आम चुनाव और शनिवार-रविवार सप्ताहांत की छुट्टियों के कारण इस सप्ताह 23-26 मई तक चार दिन बैंक बंद रहेंगे। इस अवधि के दौरान ग्राहकों को बैंक से संबंधित कामकाज में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

मई में बैंकों की 10 छुट्टियां

सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक सहित सभी सार्वजनिक बैंकों में इस महीने (मई 2024) कम से कम दस अवकाश हैं। इसमें हर दूसरे और चौथे सप्ताह शनिवार की छुट्टी और हर सप्ताह सभी गैर-कार्य रविवार शामिल हैं।

आरबीआई जारी करता है छुट्टियों की लिस्ट

भारतीय रिज़र्व बैंक, राज्य सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के साथ मिलकर सालभर के लिए सभी बैंकों के अवकाश कैलेंडर निर्धारित करता है। सभी धार्मिक त्यौहार या क्षेत्रीय रीति-रिवाज एक समान रूप से नहीं मनाए जाते हैं। इसलिए उन्हें देशभर के सभी राज्यों में गैर-कार्य दिवस के रूप में चिह्नित नहीं किया जा सकता है।

बैंक की ये सेवाएं रहेगी जारी

हालांकि, छुट्टियों के दौरान बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं हमेशा की तरह जारी रहेंगी और आप जरूरी लेन-देन करने के लिए बैंकों की वेबसाइट, मोबाइल ऐप या एटीएम और इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here