Home छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य सुविधा के क्षेत्र में नई पहल, ओपीडी पर्ची हेतु अब लाइन...

स्वास्थ्य सुविधा के क्षेत्र में नई पहल, ओपीडी पर्ची हेतु अब लाइन लगने की जरूरत नहीं,एप से कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

0

 

सौरभ बरवाड़@बलौदाबाजार-,26 मई 2024/जिला अस्पताल में अब मरीजों को ओपीडी पर्ची के लिए लाइन लगाने की जरूरत नहीं है। मरीज या परिजन घर बैठे ही मोबाइल एप (आभा) के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या इसके लिए इस एप के क्यूआर कोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा एक मोबाइल एप (आभा) तैयार किया है। इसका उपयोग कर मरीज या परिजन अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। खास बात यह कि इस एप में मरीज का एक आभा कार्ड बनेगा जिममें यूजर्स को एक 14 डिजिट का कार्ड मिलेगा। इसमें मरीज के हेल्थ (डायग्नोस्टिक व दवाई) की पूरी जानकारी भी होगी। इससे कहीं पर भी किसी भी डॉक्टर द्वारा मरीज की पूरी हेल्थ हिस्ट्री जानने में कोई दिक्कत नहीं होगी। स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों के सुदृढ़ीकरण और आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत इस एप के उपयोग के लिए जोर दिया जा रहा है। इसके तहत यूजर्स को स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इसके तहत कोई भी व्यक्ति आभा कार्ड बनवा सकता है. इसमें पंजीयन के लिए मरीज या परिजन को एप या जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज के एप का क्यूआर कोड का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

RO NO - 12784/135  

आसान है इस एप का उपयोग करना
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ.राजेश अवस्थी ने बताया कि आभा एप का उपयोग कोई भी स्मार्ट मोबाइल धारक कर सकता है। एप या क्यूआर कोड के माध्यम से रजिस्टर्ड ऑप्शन में जाकर अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज कर रजिस्टर्ड करें। इसके बाद ओटीपी सत्यापन होगा और उपयोगकर्ता को अपना नाम, लिंग,जन्म तिथि,मोबाइल नंबर व ईमेल का विवरण देना होगा। इस एप से संबंधित क्यूआर कोड जिला अस्पताल में चस्पा किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here