Home छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन, नवीनीकरण आदि आवेदक स्वयं कर सकता है, छत्तीसगढ़ में नवीन...

रोजगार पंजीयन, नवीनीकरण आदि आवेदक स्वयं कर सकता है, छत्तीसगढ़ में नवीन व्यवस्था ई-रोजगार पोर्टल

0

 

दिलीप टंडन/रीडर फर्स्ट न्यूज सारंगढ़ बिलाईगढ़, 27 मई 2024/ संचालनालय रोजगार एवं प्रशिक्षण रायपुर द्वारा नवीन ई-रोजगार पोर्टल प्रचलन में है। रोजगार कार्यालय के पुराने पोर्टल में जो आवेदन पंजीकृत है, उन्हें पंजीयन, नवीनीकरण एवं अतिरिक्त योग्यता दर्ज करने के लिए नवीन ई-रोजगार पोर्टल का उपयोग करना होगा।
प्रभारी जिला रोजगार अधिकारी श्री रामजीत राम ने बताया कि यदि आवेदक पूर्व से ही प्रदेश के किसी भी जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र में पंजीकृत है, तो दोबारा नया पंजीयन नहीं करें। यदि वह अपने पंजीयन में किसी प्रकार का अद्यतन अथवा नवीनीकरण करना चाहता है, तो अपना पुराना पंजीयन क्रमांक डालकर आगे बढ़े। यदि आवेदक प्रदेश के किसी भी जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र में पूर्व में पंजीकृत नहीं है, तो नया पंजीयन बटन पर क्लिक करें। आवेदक पोर्टल में पंजीयन हेतु अपना मोबाईल नंबर दर्ज कर मोबाईल ओटीपी भेजें बटन पर क्लिक करें। इसके पश्चात मोबाईल पर प्राप्त ओटीपी की एंट्री कर मोबाईल ओटीपी सत्यापित करें बटन पर क्लिक करें। मोबाईल ओटीपी सत्यापित होने के पश्चात् आधार नंबर एवं आधार के अनुसार अंग्रेजी में अपना नाम दर्ज करें। आधार प्रमाणीकरण हेतु सहमति देवें, तदुपरान्त आधार ओटीपी भेजें बटन पर क्लिक करें। आधार में दर्ज मोबाईल नंबर पर प्राप्त आधार ओटीपी की एंट्री कर आधार ओटीपी सत्यापित करें बटन पर क्लिक करें। अन्य वांछित जानकारी भरकर सुरक्षित करें बटन पर क्लिक करें। इसके पश्चात् आवेदक को नया पंजीयन क्रमांक प्राप्त होगा एवं आवेदक के मोबाईल पर ई-रोजगार पोर्टल पर लॉग-इन करने हेतु यूजर आईडी (आवेदक का रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर) एवं पासवर्ड प्राप्त होगा।
ई-रोजगार पोर्टल https://erojgar.cg.gov.in पर लॉग-इन करने हेतु जॉब सीकर लॉग- इन पर क्लिक कर मोबाईल नंबर पर प्राप्त यूजर आईडी (आवेदक का रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर),पासवर्ड एवं कैपचा कोड की एंट्री कर लॉग इन पर क्लिक करना है। लॉग-इन के पश्चात् आवेदक को अपना डैशबोर्ड दिखाई देगा, जिसमे आवेदक अपना पंजीयन पहचान-पत्र (एक्स-10) कभी भी कहीं से भी प्रिंट कर प्राप्त कर सकता है। इस पहचान पत्र पर जिला रोजगार अधिकारी के हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदक पोर्टल पर अपना लॉग इन करके अपनी जानकारी केवल एक ही बार सुधार सकते है। जिसमें से आधार नंबर, मोबाइल नंबर, नाम एवं जन्मतिथि में परिवर्तन नहीं किया जा सकता। यदि आवेदक को अपना नाम या जन्मतिथि सुधरवाना है,तो सम्बंधित जिला रोजगार कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। रोजगार कार्यालय भी एक बार ही किसी आवेदक के पंजीयन में सुधार कर सकते हैं। यदि त्रुटिवश रोजगार कार्यालय द्वारा एक बार में ही सभी आवश्यक सुधार नहीं किये जा सके, तो रोजगार कार्यालय को संचालनालय स्तर पर अनुरोध करना होगा। रोजगार कार्यालय पुराने पोर्टल में पंजीकृत आवेदकों की जानकारी अपडेट करने के पहले ये सुनिश्चित कर लें कि उस आवेदक का नवीनीकरण इस माह में नहीं किया जाना है। यदि आवेदक का नवीनीकरण इस माह में अथवा पिछले दो माह में लंबित है, तो उस आवेदक के लिए नवीनीकरण के विकल्प का चयन करें। यदि पंजीकृत आवेदक अपना पासवर्ड भूल गया हो, तो उसे वेब पोर्टल https://erojgar.cg.gov.in पर जाकर जॉब सीकर लॉग इन पर क्लिक कर फारगेट पासवर्ड पर जाना होगा। तत्पश्चात् उसे अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर (यूजर आईडी) पर ओटीपी प्राप्त कर नया पासवर्ड बना सकते हैं।

RO NO - 12784/135  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here