Home Blog बुरी तरह झुलस गया चेहरा, शख्स ने खा लिया ऐसा फल, मानो...

बुरी तरह झुलस गया चेहरा, शख्स ने खा लिया ऐसा फल, मानो किसी ने तेजाब से किया हो हमला कहीं आप भी तो नहीं खाते ये फ्रूट?

0

The person’s face was badly burnt, he ate such a fruit, as if someone had attacked him with acid. Do you also eat this fruit?

जब भी हम किसी नई जगह की यात्रा पर जाते हैं, तो उस जगह को हर तरह से एक्सप्लोर कर लेना चाहते हैं. वहां के फेमस टूरिस्ट स्पॉट देखने से लेकर फेमस व्यंजनों को खा लेना चाहते हैं. पर टूरिस्ट स्पॉट देखना एक बात है, और व्यंजनों का खाना दूसरी…वो इसलिए क्योंकि व्यंजन हमारे पेट में जाकर शरीर पर नुकसान कर सकते हैं. बहुत बार हमें उन चीजों को खाने की आदत नहीं होती, इसलिए हम नहीं जानते कि दूसरी जगहों पर मिलने वाली खाने की चीजें का असर हमारे शरीर पर कैसा होगा. एक ब्रिटेन (Britain man eat cashew apple) के यात्री ने भी यही गलती कर दी. वो मेक्सिको घूमने गया था, पर वहां उसने एक फल खा लिया. बस फिर क्या था, उसका चेहरा इस तरह जल गया, जैसे वो आग में झुलस गया हो! कहीं आप भी तो ये फ्रूट नहीं खाते?
न्यूयॉर्क पोस्ट वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार बेडफोरशायर के रहने वाले 28 साल के कंस्ट्रक्शन वर्कर थॉमस हैरॉल्ड वॉटसन 60 से ज्यादा देश घूम चुके हैं. वो जब नई जगहों पर घूमने जाते हैं, तो वहां की फेमस डिशेज, रोडसाइड व्यंजनों को भी जरूर खाते हैं. पर मेक्सिको में उनकी इसी आदत ने उन्हीं के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं.

RO NO - 12784/135  

शख्स ने खाया काजू का फल

वो 1 मई को मेक्सिको के Campeche शहर में थे. वो एक लोकल मार्केट में घूम रहे थे जब उनकी नजर एक ठेले वाले पर गई जो काजू का फल (cashew apples) बेच रहा था. इसी के अंदर से काजू निकाला जाता है और प्रोसेस के बाद लोग उसे खा सकते हैं.
थॉमस का कहना है कि उन्होंने सुना था कि इस फल को आसानी से खाया जा सकता है. बस उन्होंने सोचा कि वो एक बार उसे आजमाएंगे. उन्होंने कहा कि वो इस बात से वाकिफ थे कि फल को खाया जा सकता है, मगर उन्होंने कभी उसे ट्राय नहीं किया था.

एसिड की वजह से जला मुंह

जब उन्होंने पहली बाइट ली, तो उन्हें दर्द महसूस हुआ. उन्हें लगा कि वो उसे दांत से काटकर तोड़ लेंगे और अंदर से काजू निकालकर खा लेंगे. जैसे ही उन्होंने फल को दातों से काटा, उसका सैक फट गया, और उसका रस उनके मुंह के अंदर चला गया. उन्हें तुरंत ऐसा लगा जैसे उनके मुंह के आसपास और अंदर किसी ने जलता हुआ कोयला डाल दिया हो. जब अगले दिन वो सोकर उठे तो उनका चेहरा जल गया था. उन्होंने समझ आ गया कि फल में तेज एसिड होता होगा, जिससे उनका चेहरा जला. जब एसिड उनके होंठ पर गिरा, तो उन्हें लगा कि जैसे होंठ कटकर अलग हो चुका है. उनके हाथ का रंग भी उड़ गया था. रिपोर्ट के अनुसार काजू के फल में कार्डल और एनाकार्डिक एसिड होता है, जिससे चमड़ी जल सकती है.

काजू फल खाते ही क्या हुआ?

थॉमस का कहना है कि काजू सेब थोड़ा कड़वा होता है, पर आप इसे खा सकते हैं. उन्होंने कहा, मैंने इसके बारे में सुना था पर कभी ट्राय नहीं किया. लेकिन शायद शख्स का फैसला गलत निकला. क्योंकि, काजू सेब का खोल तोड़ते ही शख्स को मुंह में आग की तरह तेज जलन का अहसास हुआ. फिर चेहरा बुरी तरह झुलस गया.

‘मानो चेहरे पर तेजाब डाल दिया हो’

शख्स ने कहा, ‘परेशानी तब शुरू हुई जब मैं अगले दिन सोकर उठा. चेहरा ऐसे झुलसा हुआ था, मानो किसी ने तेजाब डाल दिया हो. होंठ पर थर्ड डिग्री बर्न था. तब ऐसा लग रहा था जैसे वे पिघल रहे हों.’
इसके बाद जब थॉमस ने फल से होने वाले खतरों के बारे में गूगल किया, तो पता चला कि काजू सेब में कार्डोल और एनाकार्डिक एसिड होता है जो त्वचा के संपर्क में आने पर गंभीर छाले पैदा कर सकता है. यह भी पता चला कि काजू छीलने वाले कर्मचारियों के हाथ और बांहों पर भी इस तरह की गंभीर जलन हो सकती है.
अपने दर्दनाक अनुभव को याद करते हुए थॉमस ने पर्यटकों को सलाह दी है कि वे लोकल फूड्स को आजमाने से पहले उनके बारे में अच्छे से पता कर लें. उन्होंने कहा, लोकल फूड हमेशा अच्छा होता है, लेकिन मुझे लगता है कि उसके बारे में आपको अच्छी जानकारी भी होनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here