Home छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण के लिए सामूहिक संकल्प जरूरी – विधायक इन्द्र साव

पर्यावरण संरक्षण के लिए सामूहिक संकल्प जरूरी – विधायक इन्द्र साव

0

 

सौरभ बरवाड़@भाटापारा- पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करने वाली संस्था ग्रीन आर्मी भाटापारा द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि इन्द्र साव ने कहा कि वृक्ष हैं तो जीवन है…शुद्ध प्राण वायु के लिए अहम है इनका होना और बचाया जाना। यह तभी संभव होगा जब हम संकल्प लें कि पौध रोपण के साथ संरक्षण और संवर्धन भी करेंगे।

RO NO - 12784/135  

ग्रीन आर्मी की शहर इकाई द्वारा पर्यावरण संरक्षण पर आयोजित विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए विधायक श्री साव ने, न केवल वृक्षों के संवर्धन और संरक्षण को जरूरी बताया बल्कि प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने में सभी का सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सामूहिक संकल्प जरूरी है।पर्यावरण संवर्धन के लिए आज जल संरक्षण सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए क्योंकि प्लास्टिक का उपयोग न केवल बढ़ रहा है बल्कि वेस्ट का निपटान कठिन हो रहा है।विधायक इन्द्र साव ने पर्यावरण संरक्षण के इस अभियान में शामिल, ग्रीन आर्मी के समस्त पदाधिकारियों को आयोजन के लिए बधाई दिया।

इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। इसके उपरांत अतिथि स्वागत की कड़ी में ग्रीन आर्मी के स्थानीय सदस्यों एवं पदाधिकारियों द्वारा आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में ग्रीन आर्मी की नई इकाई को शपथ दिलाई गई। जिसमें नई कार्यकारिणी के गठन के पश्चात नए सिरे से कार्य योजना बनाने की घोषणा की। इस मौके पर रायपुर से आए अतिथि ग्रीन आर्मी के प्रदेश संस्थापक अमिताभ दुबे,डॉक्टर हितेश दीवान, तरुण शर्मा, श्रीमती अंजना एस भाटे, श्रीमती सुमन दीवान सहित अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार रखते हुए संस्था के उद्देश्यों को विस्तार से बताया साथ ही पर्यावरण की महत्ता, वृक्षारोपण की आवश्यकता एवं प्रदूषण जैसी परिस्थिति के कारण निवारण पर प्रकाश डाला। हरियाली की महत्ता को विस्तार से रेखांकित किया। कार्यक्रम के अंत मे ग्रीन आर्मी की नई इकाई को शपथ दिलाई गई। जिसमे नई कार्यक्ररिणी के गठन के पश्चात नए सिरे से कार्ययोजना बनाने की घोषणा की गई। कार्यक्रम का संचालन ग्रीन आर्मी अध्यक्ष डॉ. सीमा अवस्थी ने किया। ग्रीन आर्मी के प्रमुख पदाधिकारी अरुण छाबड़ा, राजकुमार मल, वीणा साहू के संयोजकत्व में सम्पन्न हुआ। जिसमें मुख्य रूप से बसंत भृगु, दीपक शुक्ला, दिवाकर मिश्रा, त्रिलोक सलूजा, नारायण साहू, अशोक यदु, आर.पी. पटेल, सत्यजीत सेन्डे, गिरीश वाढ़ेर,सुधीर मिश्रा,सुनिल दुबे,आलोक मोदी, वीणा साहू, सीमा मल, गौरी भृगु ,गायत्री आडिल, इंद्राणी साहू, कल्याणी साहू सहित बड़ी संख्या में नगर के प्रबुद्ध नागरिक मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here