Home Blog NEET UG Result 2024: 13 लाख से अधिक छात्र हुए क्वालिफाई, इन...

NEET UG Result 2024: 13 लाख से अधिक छात्र हुए क्वालिफाई, इन क्षेत्रों में बन सकते हैं स्पेशलिस्ट डॉक्टर

0

NEET UG Result 2024: More than 13 lakh students qualified, can become specialist doctors in these fields

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी,2024 का रिजल्ट मंगलवार को घोषित कर दिया. एनटीए की वरिष्ठ निदेशक डॉ साधना पाराशर के अनुसार, 5 मई को यह परीक्षा देश-विदेश के 571 शहरों के 4750 परीक्षा केंद्रों पर 13 भाषाओं में पेन-पेपर मोड में हुई थी. इस कुल 23 लाख 33 हजार 297 हजार ने यह परीक्षा दी थी, जिसमें से 13 लाख 16 हजार 268 (56.41 प्रतिशत) को क्वालिफाई घोषित किया गया है.

RO NO - 12784/135  

इस वर्ष सर्वाधिक 13 लाख छात्राओं और 10 लाख छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा दी है. एनटीए ने मात्र एक माह में इसका रिजल्ट घोषित कर काउंसलिंग के लिये पर्याप्त समय दे दिया है. कोटा के कोचिंग संस्थानों में रिजल्ट देखने का सिलसिला देर रात्रि तक जारी रहा.

Types of Medical Specialist Doctors: इन क्षेत्रों में बन सकते हैं स्पेशलिस्ट डॉक्टर
NEET UG में सफल स्टूडेंट्स यदि मेडिकल यानी MBBS में दाखिला लेते हैं तो वे इसे पूरा करने के बाद मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) से पंजीकरण कराकर वे जनरल फिजिशियन के तौर पर प्रैक्टिस कर सकेंगे। हालांकि, यदि किसी विशेष बीमारी या अंग के स्पेशलिस्ट के तौर पर प्रैक्टिस करनी हो तो उसके लिए स्टूडेंट्स को पीजी स्तर पर सम्बन्धित डिग्री या पीजी डिप्लोमा कोर्स करना होगा। आमतौर पर इन क्षेत्रों में स्पेशलिस्ट डॉक्टर के तौर पर स्टूडेंट्स मेडिकल में करियर बना सकते हैं:-

ईएनटी स्पेशलिस्ट – कान, नाक और गले से सम्बन्धित रोगों के लिए ENT Specialist होते हैं।

नेफ्रोलॉजिस्ट – किडनी से सम्बन्धित बीमारियों का इलाज करने वाले डॉक्टर को नेफ्रोलॉजिस्ट (Nephrologist) कहा जाता है, जो कि किडनी स्टोन, यूटीआइ, आदि समस्यायों देखते हैं।

न्यूरोलॉजिस्ट – मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से लेकर, नसों की बीमारियों के लिए न्यूरोलॉजिस्ट (Neurologist) के तौर पर प्रैक्टिस की जा सकती है। माइग्रेन, अल्जाइमर, ब्रेन स्ट्रोक, आदि के लिए रोगी न्यूरोलॉजिस्ट से ही मिलते हैं।

ऑन्कोलॉजिस्ट – कैंसर और इससे सम्बन्धित रोगों के इलाज के लिए ऑन्कोलॉजिस्ट (Oncologist) के तौर पर प्रैक्टिस कर सकते हैं।

गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट – छोटी आंत, पित्ताशय, आदि समेत पेट या पाचन तंत्र के रोगों के उपचार के लिए गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट (Gastroenterologist) की मदद ली जाती है।

स्त्री रोग विशेषज्ञ – महिलाओं में पीरियड, पीसीओडी, ब्रेस्ट, इंफर्टीलिटी, प्रेगनेंसी, डिलिवरी, आदि के लिए महिला स्पेशलिस्ट डॉक्टर होती हैं, इन्हें गाइनीकॉलोजिस्ट (Gynecologist) कहा जाता है।

कार्डियोलॉजिस्ट – हृदय से सम्बन्धित रोगों का इलाज कार्डियोलॉजिस्ट (Cardiologist) ही करते हैं, जिनकी मदद अनियमित हार्ट बीट, हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक, आदि मामलों में ली जाती है।

एंडोक्रीनोलॉजिस्ट – शरीर में हार्मोंस की गड़बड़ी के कई बिमारियां हो जाती है, जिनमें थायराइड, मधुमेह, शरीर का विकास, आदि शामिल हैं। इन सभी के लिए एंडोक्रीनोलॉजिस्ट (Endocrinologist) की सलाह ली जाती है।

ऑप्थाल्मोलॉजिस्ट – आँखों से सम्बन्धित बीमारियों के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ की सलाह ली जाती है, जिन्हें ऑप्थाल्मोलॉजिस्ट (Opthalmologist) कहा जाता है।

साइकियाट्रिस्ट – मानसिक बीमारियों के उपचार के लिए मनोरोग विशेषज्ञ की सलाह दी जाती है जिन्हें साइकियाट्रिस्ट कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here