Home Blog Lok Sabha Election Results 2024: बैठकों का दौर, सेंधमारी की कोशिश… PM...

Lok Sabha Election Results 2024: बैठकों का दौर, सेंधमारी की कोशिश… PM मोदी ने बुलाई कैबिनेट मीटिंग, NDA और INDIA ब्लॉक का भी मंथन जानें 10 बडे़ अपडेट्स

0

Lok Sabha Election Results 2024: Round of meetings, attempts to break in… PM Modi called a cabinet meeting, NDA and INDIA block also brainstormed, know 10 big updates

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. इस बार बीजेपी को 240 सीटें मिली हैं, जबकि NDA को 292 सीटें मिली हैं. बीजेपी बहुमत से दूर है, लेकिन एनडीए ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. उधर इंडिया गठबंधन ने 234 सीटों पर जीत दर्ज की है. फिलहाल उम्‍मीद की जा रही है कि केंद्र में एनडीए की सरकार बन सकती है. लेकिन इंडिया गठबंधन भी एड़ी से चोटी तक अपना पूरा जोर लगा रहा है. इसलिए सरकार बनाने को लेकर अब भी बड़ा सस्‍पेंस बना हुआ है. आज शाम को NDA और INDIA Alliance दोनों की बैठक है, जिसमें सरकार बनाने पर मंथन किया जाएगा. ऐसे में ये देखना दिलचस्‍प होगा कि इस बार NDA की बनेगी सरकार या INDIA Alliance कुछ बड़ा ‘खेला’ कर सकता है.

RO NO - 12784/135  

कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्षी गठबंधन आज अपनी अगली रणनीति तय करने के लिए एक बैठक करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि विपक्षी गठबंधन नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू दोनों से संपर्क कर सकता है। जहां नीतीश कुमार बार-बार पाला बदलने के लिए लिए जाने जाते हैं वहीं नायडू जिनकी टीडीपी ने आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीता है, 2018 में एनडीए से बाहर हो गए थे, लेकिन हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों से पहले उन्होंने फिर से भाजपा से हाथ मिला लिया थे। चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) ने 16 और नीतीश कुमार की JDU ने 12 सीटें जीती थीं, वह एनडीए का हिस्सा हैं।

दरअसल, सरकार गठन में इतनी अनिश्चिता इसलिए बनी हुई है, क्योंकि राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा हो रही है कि बिहार में 12 सीटें जीतने वाली जेडीयू और आंध्र प्रदेश में 16 सीटें जीतने वाली टीडीपी कहीं पलटी न मार लें. दोनों दलों के प्रमुख नेता यानी नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू कभी कांग्रेस के साथ रह चुके हैं. यही वजह है कि अभी बैठकों का दौर चल रहा है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि सरकार बनाने को लेकर क्या अपडेट्स हैं.

दिल्ली में आज यानी बुधवार (5 जून) को एनडीए और इंडिया गठबंधन की बैठक होने वाली है. एनडीए की बैठक कुछ देर में शुरू हो सकती है, जबकि इंडिया गठबंधन की बैठक शाम 6 बजे होगी.

बीजेपी ने मंगलवार (4 जून) को साफ कर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही पीएम बनाया जाएगा. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डी ने कहा कि एनडीए पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनने जा रही है.

कांग्रेस ने भी साफ कर दिया है कि वह सरकार बनाने के लिए आगे आने वाली है. हालांकि, इंडिया गठबंधन को बहुमत नहीं मिला है. मगर कांग्रेस के नेताओं की तरफ से एनडीए सहयोगियों को अपने पाले में करने पर काम चल रहा है.
बिहार के मुख्यमंत्री दिल्ली में होने वाली एनडीए की बैठक के लिए पटना से रवाना हो चुके हैं. उनके साथ आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को भी प्लेन में बैठे हुए देखा गया. इस वजह से भी नीतीश के पाला बदलने को लेकर चर्चा का बाजार गर्म है.
सरकार गठन के लिए फोन कॉल का सिलसिला शुरू हो चुका है. मंगलवार को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी से अमित शाह ने बात की. मांझी ने साफ कर दिया है कि वह एनडीए में ही रहने वाले हैं.

देश में नई सरकार को बनाने में दो नेता ‘किंगमेकर’ बनकर उभरे हैं. इसमें एक जेडीयू के नीतीश कुमार हैं तो दूसरे टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू हैं. इन दोनों को अपनी ओर करने के लिए कांग्रेस भी खूब बयान दे रही है.

बताया गया है कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू की नजर लोकसभा स्पीकर के पद पर है. उम्मीद की जा रही है कि अगर दोनों नेता एनडीए में बने रहते हैं तो स्पीकर पद को लेकर काफी ज्यादा खींचतान देखने को मिल सकता है.
नीतीश कुमार की पार्टी के नेता उन्हें अब प्रधानमंत्री के तौर पर प्रोजेक्ट करने लगे हैं. एमएलसी खालिद अनवर ने पीएम पद के सवाल पर कहा कि नीतीश कुमार से बेहतर प्रधानमंत्री कौन होगा. इस तरह अब प्रेशर पॉलिटिक्स भी शुरू हो गई है.

इंडिया गठबंधन में टीएमसी चीफ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की भूमिका बड़ी रहने वाली है. इसकी वजह ये है कि उनकी पार्टी को 29 सीटें हासिल हुई हैं. गठबंधन में 37 पार्टी जीतने वाली समाजवादी पार्टी भी बड़ी भूमिका में होगी. अखिलेश यादव इंडिया गठबंधन के सबसे बड़े समर्थकों में से एक रहे हैं.

संसद भवन में एनडीए सांसद की बैठक 7 जून को होने वाली है. इस बैठक में एनडीए साशित राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, पार्टी के अध्यक्ष मौजूद रहेंगे. बैठक दोपहर 2.30 बजे बैठक होगी.

कैबिनेट की तरफ से लोकसभा भंग करने की अनुसंशा भी कर दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी NDA की बैठक के बाद आज ही सरकार गठन का समर्थन पत्र राष्ट्रपति को सौंप सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here