Home Blog Air India Fare Lock Feature: एअर इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए...

Air India Fare Lock Feature: एअर इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए लॉन्च किया फेयर लॉक फीचर, अब किराए को 2 दिन के लिए लॉक कर सकेंगे यात्री, जाने डिटेल्स

0

Air India Fare Lock Feature: Air India launched Fare Lock feature for its customers, now passengers will be able to lock the fare for 2 days, know the details

टाटा ग्रुप (Tata Group) की एयरलाइन एयर इंडिया (Air India) ने यात्रियों के लिए एक विशेष सेवा शुरू की है. इसके तहत अब पैसेंजर्स किराए को कंट्रोल कर पाएंगे. एयर इंडिया ने बताया कि उसने फेयर लॉक (Fare Lock) सर्विस शुरू की है. इस सेवा की मदद से आप एयरलाइन पर टिकट किराए को 48 घंटे के लिए लॉक कर पाएंगे. हालांकि, इसके लिए पैसेंजर्स को फीस का भुगतान भी करना पड़ेगा.

RO NO - 12784/135  

किराए को 2 दिन के लिए लॉक कर सकेंगे यात्री

इस नई सर्विस के तहत यात्रा की प्लानिंग कर रहे लोगों को बहुत फायदा होगा. प्लानिंग के दौरान वो किराए को 2 दिन के लिए लॉक कर सकेंगे ताकि इस दौरान आराम से वो अन्य चीजों की व्यवस्था कर पाएंगे. एयर इंडिया ने बताया कि किराए में लगातार उछाल आता रहता है. यह सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है. कई बार टिकट चेक करने और बुक करने के बीच भी किराया बढ़ जाता है. हालांकि, यह सेवा सिर्फ उन्हीं फ्लाइट पर लागू होगी को बुकिंग की तारीख से 10 दिन दूर हों.

इस तरह लॉग करें किराया
किराया लॉक का इस्तेमाल करने के लिए एयर इंडिया के यात्रियों को बस अपनी पसंदीदा फ्लाइट चुननी होगी। इसके बाद बुकिंग प्रक्रिया के दौरान किराया लॉक विकल्प को चुनना होगा। अब एक बार गैर-वापसी शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद में, वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर ‘बुकिंग प्रबंधित करें’ विकल्प का चयन करके चुने हुए किराए पर अपनी बुकिंग की पुष्टि कर सकते हैं।

10 दिन पहले वाली उड़ानों के लिए उपलब्ध रहेगी

टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंड‍िया ने ‘फेयर लॉक’ (Fare Lock) सुव‍िधा के तहत यात्री अब कुछ शुल्क देकर पसंद की फ्लाइट के किराये को दो दिन के ल‍िए उसी कीमत पर रोक सकते हैं. इस दौरान यात्री अपने ट्रैवल प्‍लान को अंतिम रूप से फाइनल कर सकते हैं. एयरलाइंस की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि यह सुविधा यात्रियों को उनकी पसंदीदा फ्लाइट के फेयर में अचानक होने वाले बदलाव और सीटों की उपलब्धता को लेकर होने वाली च‍िंता हो दूर करेगी. इससे यात्र‍ियों को अपना ट्रैवल प्‍लान करने में मदद म‍िलेगी. यह सुव‍िधा फ्लाइट की बुक‍िंग की तारीख से कम से कम 10 दिन बाद वाली फ्लाइट के लिए उपलब्ध रहेगी.

‘फेयर लॉक’ सुव‍िधा को कैसे कैसे यूज करें
इस सुविधा का यूज करने के लिए यात्रियों को सबसे पहले अपनी पसंद की फ्लाइट स‍िलेक्‍ट करनी होगी. इसके बाद बुकिंग करते समय ‘फेयर लॉक’ ऑप्‍शन को चुनना होगा. इस सुविधा को लेने के ल‍िए आपको कुछ पैसा देना होगा, जो एक बार देने के बाद वापस नहीं म‍िलेगा. बाद में सफर की पुष्टि करने के लिए यात्री वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर ‘Manage Booking’ ऑप्‍शन से अपनी बुकिंग देख सकते हैं और पहले चुने गए किराये पर ही फ्लाइट की टिकट बुक करा सकते हैं.

हाल ही में दिल्ली से सैन-फ्रांसिस्को जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में 20 घंटे की देरी के बाद एव‍िएशन म‍िन‍िस्‍ट्री ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. उड़ान में देरी हुई ओर यात्रियों को दिल्ली की भीषण गर्मी में एसी के बिना फ्लाइट के अंदर बैठना पड़ा. कुछ यात्री गर्मी के कारण बेहोश हो गए, जबकि कुछ विमान से उतरने की गुजार‍िश करने लगे.

डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट पर लागू होगी सर्विस
एयरलाइन ने बताया कि फ्लाइट बुकिंग करते समय कस्टमर्स फेयर लॉक ऑप्शन का इस्तेमाल किया जा सकेगा. डॉमेस्टिक फ्लाइट बुक करते समय कस्टमर को फेयर लॉक के लिए 500 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. साथ ही छोटी दूरी की इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए 850 रुपये (10 डॉलर) और लंबी दूरी की इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए 1500 रुपये (18 डॉलर) का पेमेंट करना पड़ेगा. यह पैसा नॉन रिफंडेबल होगा.

एयर इंडिया को विमानन मंत्रालय ने जारी किया नोटिस
हाल ही में एयर इंडिया की दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जा रही फ्लाइट 20 घंटे लेट हो गई थी. इससे कई यात्रियों को घंटों तक बिना एसी के विमान के अंदर ही बैठना पड़ा था. विमानन मंत्रालय ने इस घटना के लिए एयरलाइन को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here