Home Blog Karti Chidambaram News: चीनी वीजा घोटाले में कार्ति चिदंबरम को राहत, दिल्ली...

Karti Chidambaram News: चीनी वीजा घोटाले में कार्ति चिदंबरम को राहत, दिल्ली कोर्ट से मिली नियमित जमानत,मामला क्या था?

0

Karti Chidambaram News: Karti Chidambaram gets relief in Chinese visa scam, gets regular bail from Delhi court, what was the matter?

कांग्रेस नेता कार्ती चिदंबरम को चीनी वीजा घोटाले से जुड़े एक धन शोधन मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू अदालत ने जमानत दे दी है। ईडी और सीबीआई मामलों की विशेष न्यायाधीश कावेरी बवेजा ने यह राहत चिदंबरम के कोर्ट के समन का जवाब देने के बाद दी।

RO NO - 12784/135  

दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने चीनी नागरिकों को वीजा दिलवाने में रिश्वत लेने के मामले में कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम को जमानत दे दी है. स्पेशल जज कावेरी बावेजा ने एक लाख रुपये के मुचलके पर उन्हें जमानत दी. जमानत देते हुए कोर्ट ने कहा कि कार्ति चिदंबरम कोर्ट में हर सुनवाई के दिन उपस्थित होंगे और जांच में शामिल होंगे. अगर उन्हें विदेश जाना होगा तो वे कोर्ट और जांच अधिकारी को इसकी सूचना देंगे और अपनी विदेश यात्रा का पूरा विवरण उपलब्ध कराएंगे.

गुरुवार को सुनवाई के दौरान कार्ति चिदंबरम कोर्ट में पेश हुए थे. इससे पहले 19 मार्च को कोर्ट ने ईडी की ओर से दाखिल चार्जशीट पर संज्ञान लिया था. मामले में ईडी ने कार्ति चिदंबरम, उनके पूर्व चार्टर्ड अकाउंटेंट एस भास्कर रमन, पदम दुगार, दुगार हाउसिंग लिमिटेड, विकास मखरिया, तलवंडी साबो पावर लिमिटेड और मंसूर सिद्दीकी के खिलाफ चार्जशीट की थी. वहीं ईडी ने 25 जनवरी को चार्जशीट दाखिल की थी.

कार्ति चिदंबरम के खिलाफ क्या है पूरा मामला?

2011 में 263 चीनी नागरिकों को वीजा जारी करने से संबंध में कथित घोटाला हुआ. इस मामले में ईडी ने कार्ति चिदंबरम और अन्य आरोपियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया. उस वक्त कार्ति के पिता और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम केंद्रीय गृह मंत्री थे. ईडी के अनुसार, मनी लॉन्ड्रिंग किए गए पैसे की मात्रा अभी तक पता नहीं चल पाई है. वहीं सीबीआई द्वारा बताए गए 50 लाख रुपये रिश्वत के कथित भुगतान को वर्तमान मामले का आधार नहीं माना गया. इसी मामले में सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के बाद ईडी ने प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत केस दर्ज किया.

लोकसभा चुनाव में मिली जीत

कार्ति चिदंबरम इससे पहले 4 जून को चर्चा में आए थे, जब उन्होंने तमिलनाडु की शिवगंगा सीट पर 2 लाख वोटों से जीत मिली. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर एआईएडीएमके प्रत्याशी जेवियरदास को हराया. जीत के बाद उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के लोगों ने बीजेपी के हिंदुत्वा पॉलिटिक्स को खारिज कर दिया है और सेक्यूलर और समावेशी सरकार के लिए वोट किया है. चुनाव नतीजों में यह जीत स्पष्ट है.

राहुल को बनना चाहिए विपक्ष का नेता: कार्ति चिदंबरम

यह पूछे जाने पर कि विपक्ष का नेता कौन होगा, शिवगंगा लोकसभा सीट से कांग्रेस के विजयी उम्मीदवार कार्ति चिदंबरम कहते हैं, “मुझे लगता है कि ये पोस्ट कांग्रेस के पास आएगी. मेरी व्यक्तिगत राय में, कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी को खुद ही विपक्ष के नेता का पद लेना चाहिए.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here