Home Blog गजब! मुंबई एयरपोर्ट पर एक ही रनवे पर दो विमान, उधर से...

गजब! मुंबई एयरपोर्ट पर एक ही रनवे पर दो विमान, उधर से लैंडिंग, इधर से टेक ऑफ बड़ा हादसा होते बचा

0

Amazing! Two planes on the same runway at Mumbai airport, landing from one side and taking off from the other, a major accident was averted

 

RO NO - 12784/135  

मुंबई एयरपोर्ट पर शनिवार शाम को एक भीषण हादसा होने से बाल-बाल बच गया, जिसमें सैकड़ों विमान यात्रियों की जान पलक झपकते ही जा सकती थी. इसका एक खौफनाक वीडियो भी सामने आया है. जिसमें एक ही रनवे पर एक विमान को उड़ान भरते और दूसरे को उसके ठीक पीछे उतरते हुए देखा जा सकता है. एक ही रनवे पर एक ही वक्त में इन दोनों विमानों का इस तरह टेक ऑफ और लैंडिंग करना बेहद खतरनाक और एक बड़ी दुर्घटना को दावत देना था. खबरों में बताया गया कि मुंबई एयरपोर्ट के रनवे पर एयर इंडिया और इंडिगो के विमान एक-दूसरे के बेहद करीब आ गए थे.

वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि शनिवार शाम को मुंबई एयरपोर्ट के रनवे पर दो विमान एक-दूसरे के बेहद करीब आ गए. इंडिगो का एक विमान छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के रनवे 27 पर उतरा, जबकि एयर इंडिया का एक विमान अभी भी उड़ान भर रहा था. यह हादसा दो एयरबस A320neos के बीच हुआ.
वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एयर इंडिया का विमान रनवे पर तेजी से आगे बढ़ रहा है और इंडिगो का विमान पीछे से लैंडिंग कर रहा है। हालांकि, जब तक इंडिगो का विमान एयर इंडिया विमान के करीब पहुंचा, तब तक वह उड़ान भर चुका था। वीडियो से समझा जा सकता है कि एक ही रनवे पर एक ही समय में इन दोनों विमानों का इस तरह टेक ऑफ और लैंडिंग करना बेहद खतरनाक और एक बड़ी दुर्घटना को दावत दे सकता था।

घटना को लेकर एयर इंडिया ने क्या कहा?
एक ही रनवे पर टेक ऑफ और लैंडिंग की घटना को लेकर एयर इंडिया ने अपना पक्ष रखा है। एयर इंडिया की तरफ से कहा गया है कि मुंबई से त्रिवेंद्रम जाने वाला AI657 विमान 8 जून को टेक-ऑफ रोल पर था। एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने एयर इंडिया के विमान को रनवे पर उतरने की अनुमति दे दी और उसके बाद टेक-ऑफ के लिए मंजूरी दे दी।

एयर इंडिया के विमान ने निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार टेक-ऑफ रोल जारी रखा। एयरलाइनों को दी गई मंजूरी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिकारियों द्वारा जांच शुरू की गई है। वहीं, इस घटना को लेकर डीजीसीए ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एटीसी स्टाफ को निलंबित कर दिया है।

इंडिगो ने एक बयान में कहा है कि इंदौर-मुंबई फ्लाइट के पायलट ने एटीसी के निर्देशों का पालन किया. बयान में कहा गया है, “8 जून, 2024 को इंदौर से इंडिगो की फ्लाइट 6E 6053 को मुंबई एयरपोर्ट पर एटीसी ने लैंडिंग की मंजूरी दे दी थी. पायलट इन कमांड ने एप्रोच और लैंडिंग जारी रखी और एटीसी के निर्देशों का पालन किया. इंडिगो में, यात्रियों की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है और हमने प्रक्रिया के अनुसार घटना की सूचना दी है.”

दिया ये बयान
इस घटना के बाद इंडिगो का बयान सामने आया है। इंडिगो के मुताबिक, इंदौर की फ्लाइट 6ई 6053 को मुंबई एयरपोर्ट पर एटीसी द्वारा लैंडिंग की मंजूरी दी गई थी। पायलट इन कमांड ने एप्रोच और लैंडिंग जारी रखी और एटीसी के निर्देशों का पालन किया। इंडिगो के लिए यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here