Home Blog Baloda Bazar Violence बलौदाबाजार बवाल में 7 FIR दर्ज, हिरासत में 200...

Baloda Bazar Violence बलौदाबाजार बवाल में 7 FIR दर्ज, हिरासत में 200 से ज्यादा लोग,क्या है पूरा मामला?

0

Baloda Bazar Violence: 7 FIRs registered in Baloda Bazar riot, more than 200 people detained, what is the whole matter?

छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार में 10 जून को हुए बलवाकांड में सरकार ने कड़ी कार्रवाई की है. विष्णुदेव साय सरकार ने बलौदा बाजार के कलेक्टर केएल चौहान और एसपी को हटा दिया है. चौहान की जगह दीपक सोनी बलौदा बाजार, भाटापारा के नए कलेक्टर होंगे. विजय अग्रवाल को बलौदा बाजार का एसपी बनाया गया है. इस मामले में अभी तक अलग-अलग 7 एफआईआर दर्ज हुई हैं. पुलिस ने 200 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है. बता दें, 10 जून को सतनामी समाज ने शहर में उग्र आंदोलन किया था. आंदोलनकारियों ने कलेक्ट्रेट, एसपी ऑफिस में तोड़फोड़ और आगजनी की थी. इसके बाद पूरे प्रदेश में बवाल मच गया था.

RO NO - 12784/135  

गौरतलब है कि बलौदा बाजार में धारा 144 लागू कर दी गई है. यह धारा 16 जून तक जारी रहेगी. पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं. सीसीटीवी के आधार पर आरोपियों की पहचान की जा रही है. इस घटना में 30 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. इनमें गंभीर रूप से घायल पुलिसकर्मियों को रायपुर रेफर किया गया है. फिलहाल, शहर में स्थिति सामान्य है.

सीएम ने मांगी रिपोर्ट: बलौदाबाजार हिंसा से नाराज विष्णु देव साय सरकार ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिरीक्षक से रिपोर्ट मांगी है. सीएम के एक्टिव होते ही बलौदाबाजार जिले के प्रभारी सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी और संभाग आयुक्त संजय अलंग ने कलेक्टर और एसपी के साथ बैठक की. बैठक में हिंसा से उपजे हालात को लेकर चर्चा की गई है. बैठक में कलेक्टर और एसपी ने हिंसा को लेकर जो भी जानकारी थी उसे साझा की है.

जल्द कलेक्टर और एसपी दफ्तर होगा दुरुस्त: कलेक्टर भवन को फिर से दुरुस्त करने के लिए लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी और अफसर मोर्चे पर डटे हैं. संभागायुक्त डॉ संजय अलंग और रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अमरेश मिश्रा ने कहा कि जल्द भवन को दुरुस्त कर लिया जाएगा. भवन की मरम्मत के लिए 24 घंटे काम चलेगा. अफसरों ने कहा कि जो दस्तावेज नष्ट हो गए उनकी लिस्टिंग की जा रही है. जो वाहन जल गए उनको इंश्योरेंस के लिए भेजा जा रहा है. दोनों काम जल्द ही पूरे हो जाएंगे. बिजली विभाग को भी आदेश दिए गए हैं कि वो जल्द से जल्द वायरिंग कर बिल्डिंग के रिनोवेट होने से पहले तैयार कर दें. अफसरों का कहना है कि आगजनी और तोड़फोड़ में जो नुकसान हुआ है उसका आंकलन भी किया जा रहा है.

क्या है पूरा मामला?
बलौदाबाजार में सतनाम पंथ के धार्मिक स्थल अमर गुफा के जैतखाम में तोड़फोड़ के मामले की जांच व अन्य मांगों को लेकर सतनामी समाज के कई संगठन आंदेालन कर रहे थे। इस दौरान पुलिस और सतनामी समाज के लोगों के बीच जमकर झड़प हुई। सोमवार को कलेक्ट्रेट के घेराव के दौरान प्रदर्शन हिंसक हो गया। उपद्रवियों ने कलेक्ट्रेट व एसपी कार्यालय को फूंक डाला। भीड़ ने कलेक्टर परिसर में खड़ी गाड़ियों में आग लगा दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here