Home Blog उत्तरकाशी में गंगोत्री से लौट रहे तीर्थयात्रियों की बस खाई में गिरी,3...

उत्तरकाशी में गंगोत्री से लौट रहे तीर्थयात्रियों की बस खाई में गिरी,3 महिला श्रद्धालुओं की मौत, 26 घायल

0

A bus carrying pilgrims returning from Gangotri fell into a ditch in Uttarkashi, 3 female devotees died, 26 injured

उत्तरकाशी: चारधाम यात्रा मार्ग में गंगोत्री नेशनल हाईवे पर गंगनानी के पास तीर्थयात्रियों की बस हादसे का शिकार हो गई. इस बस हादसे में एक महिला की दुर्घटनास्थल पर ही मौत हो गई. दो महिलाओं ने अस्पताल में दम तोड़ दिया. 26 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनका इलाज जारी है.

RO NO - 12784/135  

उत्तरकाशी में बस खाई में गिरी: जैसे ही पुलिस और प्रशासन को गंगनानी के पास तीर्थयात्रियों की बस खाई में गिरने की सूचना मिली, तत्काल एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पुलिस, वन विभाग, फायर ब्रिगेड, आपदा प्रबंधन क्यूआरटी और राजस्व विभाग की टीमें घटनास्थल पर पहुंच गईं. दुर्घटनास्थल के पास हरसिल और गंगनानी से मेडिकल टीमें भी एंबुलेंस के साथ तत्काल दुर्घटनास्थल पर पहुंचीं.

बस हादसे में 3 महिलाओं की मौत: रेस्क्यू टीमों की सक्रियता से थोड़े समय में ही रेस्क्यू कार्य पूरा कर लिया गया. एक महिला ने दुर्घटना स्थल पर ही दम तोड़ दिया था. तीर्थयात्रियों की बस में कुल 27 तीर्थयात्री और चालक, परिचालक समेत 29 लोग सवार थे. 29 घायलों को जिले के विभिन्न अस्पतालों में लाया गया. देर रात दो अन्य घायल महिलाओं ने दम तोड़ दिया. इस तरह उत्तरकाशी सड़क हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई. 26 लोग घायल हैं. इन घायलों का उपचार किया जा रहा है.

मृतकों की पहचान

मृतक तीर्थयात्री महिलाओं की पहचान निम्नलिखित है:

दीपा पत्नी महेंद्र चंद्र, निवासी हल्दूचौड़ हल्द्वानी, जिला नैनीताल।
नीमा केडा पत्नी पूरण सिंह केडा, निवासी रुद्रपुर, जिला उधमसिंह नगर।
मीना रैकवाल पत्नी महेंद्र सिंह रैकवाल, निवासी गौलापार हल्द्वानी, जिला नैनीताल।

बड़ा हादसा टला, पेड़ ने बचाई कई जानें

प्रत्यक्षदर्शियों और रेस्क्यू टीमों के अनुसार, बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई, लेकिन रास्ते में एक पेड़ पर अटक गई। इस कारण एक बड़ा हादसा टल गया और अनेक लोगों की जान बच गई। बस खाई में करीब 20 मीटर नीचे गिरी थी, लेकिन पेड़ के कारण वह सीधे भागीरथी नदी में नहीं गिरी।

दुर्घटना का कारण

बताया जा रहा है कि बस के ब्रेक नहीं लगने से चालक उस पर से नियंत्रण खो बैठा और बस खाई में गिर गई। अगर बस पेड़ पर नहीं रुकती, तो यह दुर्घटना और भी गंभीर हो सकती थी। हादसे की शिकार हुई बस गंगोत्री दर्शन करने के बाद उत्तरकाशी लौट रही थी। बस में सवार तीर्थयात्री दिल्ली, महाराष्ट्र और हल्द्वानी के निवासी थे। बस का नंबर UK 06 PA 1218 है और यह उधमसिंह नगर की है।

आपदा नियंत्रण और चिकित्सा सहायता

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर बीएस रावत ने बताया कि हादसे की सूचना मिलते ही तुरंत 6 एंबुलेंस भेजी गईं और घायलों को भटवाड़ी और जिला अस्पताल उत्तरकाशी लाया गया। डॉक्टरों की टीम ने तत्काल उपचार शुरू किया और घायलों को आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here