Home Blog राज्यसभा में बिगड़ेगा इंडिया गठबंधन का खेल! राज्यसभा की 10 सीटें खाली...

राज्यसभा में बिगड़ेगा इंडिया गठबंधन का खेल! राज्यसभा की 10 सीटें खाली हो गई हैं, राज्यसभा की 10 सीटें खाली हो गई हैं, NDA और INDIA वाले बड़ी जुगाड़ में लग गए हैं!

0

India alliance’s game will be spoiled in Rajya Sabha! 10 seats of Rajya Sabha have become vacant, 10 seats of Rajya Sabha have become vacant, NDA and India have started a big Jugaad!

लोकसभा चुनाव के नतीजे से सिर्फ देश की सत्ता पर ही असर नहीं पड़ा बल्कि राज्यसभा में सियासी दलों की संख्या का गणित किसका बनता तो किसी का बिगड़ता नजर आ रहा है. 2024 में दस राज्यसभा सदस्य चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं, जिसके चलते उच्च सदन की 10 सीटें खाली हो गई हैं. राज्यसभा सचिवालय ने अब खाली पदों को अधिसूचित कर दिया है, जिनमें असम-बिहार-महाराष्ट्र में 2-2 और हरियाणा-मध्य प्रदेश-राजस्थान-त्रिपुरा में 1-1 राज्यसभा की सीटें शामिल हैं. चुनाव आयोग अब राज्यसभा में इन 10 सीटों पर चुनाव की तारीखों की घोषणा किसी भी समय कर सकता है.

RO NO - 12784/135  

लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाली कांग्रेस और उसकी अगुवाई वाले इंडिया गठबंधन को राज्यसभा में झटका लग सकता है तो एनडीए गठबंधन को लाभ मिलने की उम्मीद है. देश की जिन छह राज्यों की 10 राज्यसभा सीटें खाली हुई हैं, उन राज्यों के विधानसभा में विधायकों की संख्या को देखें तो एनडीए का सियासी पलड़ा भारी नजर आ रहा है. हालांकि, बीजेपी के लिए उसके सहयोगी दल ही चुनौती बन सकते हैं, क्योंकि बिहार और महाराष्ट्र दोनों ही राज्यों में सहयोगी दलों के सहारे बीजेपी अपने नंबर बढ़ा सकती है.

राज्यसभा का जो दस सीटें खाली हो रही हैं, उसमें सात बीजेपी, दो कांग्रेस और एक आरजेडी के सदस्य हैं. लोकसभा चुनाव जीतने वाले राज्यसभा सांसदों में बीजेपी के पीयूष गोयल, बिल्पब देब, माधवराव सिंधिया, सर्बानंद सोनोवाल, कामाख्या प्रसाद तासा, विवेक ठाकुर और उदयन राजे भोसले हैं. कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल और दीपेंद्र हुड्डा जबकि आरजेडी से मीसा भारती लोकसभा सांसद चुनी गई हैं.

हरियाणा में हो सकता है खेल

हालांकि, जेजेपी के एनडीए गठबंधन से अलग होने और कुछ महीनों बाद ही चुनाव होने की वजह से हरियाणा में होने वाले उपचुनाव में खेल की गुंजाइश है. अभी ये साफ नहीं है कि कांग्रेस हरियाणा के राज्यसभा उपचुनाव में उम्मीदवार देगी या नहीं. अगर ऐसा होता है तो भूपेंद्र हुड्डा अपनी पसंद के किसी नेता को उतार सकते हैं या फिर पार्टी के अंदर के प्रतिद्वंद्वी नेताओं को साधने के लिए चौधरी बिरेंद्र या किरण चौधरी जैसे किसी नेता को समर्थन दे सकते हैं.

क्या है राज्यसभा उपचुनाव का पूरा गणित?

राज्यसभा को जो 10 सीटें खाली हुई हैं, उसमें से 7 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. दो सीटें कांग्रेस के पास हैं, जबकि एक सीट आरजेडी के खाते में है. बिहार, महाराष्ट्र और असम से दो-दो सीटें खाली हुई हैं, जबकि राजस्थान, त्रिपुरा, हरियाणा और मध्य प्रदेश से एक-एक सीट खाली है. राज्यसभा उपचुनाव में बीजेपी को कांग्रेस के खाते वाली दो सीटों पर भी जीत मिलने वाली है. कांग्रेस की दो सीटें हरियाणा और राजस्थान से हैं, जहां अभी बीजेपी की बहुमत के साथ सरकार है.

ठीक ऐसे ही बिहार में भी अब बीजेपी की ही सरकार है. महाराष्ट्र और असम भी ऐसे ही दो राज्य हैं, जहां अभी बीजेपी सहयोगियों के साथ मिलकर सरकार चला रही है. मध्य प्रदेश में बीजेपी के पूर्ण बहुमत वाली सरकार है. अगर त्रिपुरा की बात करें तो यहां पर भी बीजेपी की ही सरकार है. बिहार की दो सीटों में से एक सीट एनडीए और एक इंडिया गठबंधन को मिल सकती है. फिर भी बीजेपी के 10 में से 9 सीटों पर जीत हासिल करने का पूरा मौका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here