Home Blog Delhi Water Crisis: दिल्ली के VIP इलाकों पानी की दिक्कत, वाटर सप्लाई...

Delhi Water Crisis: दिल्ली के VIP इलाकों पानी की दिक्कत, वाटर सप्लाई को लेकर NDMC की एडवाइजरी ,पारा 47 डिग्री पार! सिर्फ 1 टाइम मिलेगा पानी

0

Delhi Water Crisis: Water problem in VIP areas of Delhi, NDMC’s advisory on water supply, temperature crosses 47 degrees! Water will be available only once

देश की राजधानी नई दिल्ली प्रचंड गर्मी का असर अब सीधे पानी की आपूर्ति पर दिखाई देने लगा है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में तापमान 45 से 50 डिग्री के बीच रहने की वजह से लोग गर्मी से इतने परेशान हो गए हैं कि न घर में रह पा रहे हैं और न बाहर निकल पा रहे हैं. इस बीच नई दिल्ली के वीवीआईपी इलाके के अफसरों व केंद्र सरकार के कर्मचारियों के क्वार्टरों में पानी की किल्लत का सामना करने के लिए लोग मजबूर हैं.

RO NO - 12784/135  

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद जिसके अधिकार क्षेत्र में राष्ट्रपति, प्रधानमत्री आवास, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, इंडिया गेट, सभी मंत्रालयों के सचिवालय, मंत्रियों और सांसदों के आवास, सुप्रीम कोर्ट, दिल्ली हाई कोर्ट, विदेशी दूतावास, राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों के हेडक्वाटर्स, बड़े-बड़े होल्टस, कॉरपोरेट घरानों के हेडक्वाटर्स, तिलक मार्ग और बंगाली मार्केट सहित अन्य वीवीआईपी क्षेत्रों के लोग भी पानी संकट का सामना कर रहे हैं. इन क्षेत्रों में पानी की गंभीरता का आप अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि अब सामान्य से 40 प्रतिशत कम पानी लोगों का मिल पा रहा है.

NDMC ने जारी किया अलर्ट
राजधानी के कई इलाकों में जितने टैंकर से पानी का सप्लाई हो रहा था उसको भी अब आधा कर दिया गया है। इसका कारण टैंकर की कमी बताई जा रही है, जिसके कारण वाटर सप्लाई में परेशानी आ रही है। इसी बीच अब, लुटियंस जोन इलाके में भी पानी की कमी को लेकर अलर्ट जारी हुआ है। NDMC ने वाटर सप्लाई को लेकर अब एक एडवाइजरी जारी की है, जिसके मुताबिक दिल्ली के VIP इलाकों में भी अब एक टाइम ही पानी आएगा। NDMC इलाके में 40% पानी की कमी हो गई है। जानकारी के मुताबिक, जलबोर्ड से पूरा पानी नहीं मिल रहा है। दिल्ली में प्रति दिन 916 MGD पानी का उत्पादन हो रहा है। दिल्ली को हरदिन तकरीबन 1000 MGD पानी की जरूरत है। साथ ही VVIP इलाकों में भी पानी की किल्लत है, यहां भी सिर्फ एक बार पानी आता है।

वो इलाके जहां एक टाइम आएगा पानी
अशोका रोड
पुराना किला रोड
फिरोजशाह मार्ग
बाबर रोड
बंगाली मार्केट
बाराखंबा रोड
हरिचंद माथुर लेन
केजी मार्ग
कोपरनिकस मार्ग
विंडसर प्लेस
कैनिंग लेन
तिलक रोड

सुबह के ही समय मिलेगा पानी
एनडीएमसी ने अलर्ट जारी कर बताया कि दिल्ली जल बोर्ड से तिलक मार्ग और बंगाली मार्केट भूमिगत जलाशयों को पानी की सप्लाई कम हो पा रही है। ऐसे में दिल्ली के कुछ वीआईपी इलाकों को पानी की सप्लाई में कमी आएगी। तिलग मार्ग और बंगाली मार्केट के जलाशयों में 40 फीसदी तक की कमी आने का कारण सुबह के ही समय पानी सप्लाई किया जाएगा।

इन इलाकों पर होगा पानी की किल्लत का असर
एनडीएमसी ने बताया कि दिल्ली के बंगाली मार्केट, अशोका रोड, एचसी माथुर लेन, कोपरनिकस मार्ग, पुराना किला रोड, बाबर रोड, बाराखंभा रोड, केजी मार्ग, विंडसर प्लेस, फिरोजशाह मार्ग, कैनिंग लेन को पानी की कमी से परेशानी होगी। यहां पानी की आपूर्ति में कमी आएगी। इस दौरान एनडीएमसी ने कहा कि इस सकंट में लोग पानी का इस्तेमाल सावधानी से करें। वह पानी को बचाने का काम करें।

इन नंबरों पर कॉल कर मंगा सकते हैं वाटर टैंकर
एनडीएमसी एर‍िया में प्रभावित उपभोक्ताओं को पानी के टैंकरों के लिए जल आपूर्ति के कंट्रोल रूम में फोन नंबर: 011-23360683, 011-23743642 पर संपर्क करने की सलाह भी दी गई है. एनडीएमसी की ओर से पानी बचाने और पानी का सही तरीके से उपयोग करने की अपील भी की जा रही है.

NDMC ने दी पानी बचाने की सलाह

एनडीएमसी का कहना है क‍ि जल जीवन के लिए जरूरी है, लेकिन पालिका परिषद के पास सीमित मात्रा में पानी है. इसल‍िए उपभोक्ता को सीमित आपूर्ति का संभलकर और जरूरत के मुताब‍िक ही उपयोग करना चाहिए. साथ ही लोगों से यह भी आग्रह क‍िया गया है क‍ि एक बार इस्‍तेमाल क‍िए गए पानी का अगर संभव हो तो घर के दूसरे कामों में पानी इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसा प्रयास करने से हम सभी मिलकर दिल्ली में पानी की चुनौती से लड़ पाएंगे. साथ ही इससे हम वाटर रिसाइकिंलिंग भी कर सकेंगे.NDMC ने नसीहत दी है कि कार धोने के लिए पीने के पानी का इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए.

किफायती मात्रा में करें पानी खर्च

एनडीएमसी पानी बचाने और पानी का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करने की अपील कर रही है, क्योंकि जल जीवन के लिए जरूरी है, लेकिन पालिका परिषद के पास सीमित मात्रा में पानी है. इसका मतलब यह है कि उपभोक्ता को हमारी सीमित आपूर्ति का सावधानीपूर्वक उपयोग करना चाहिए. हमारे संसाधनों की रक्षा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए जल संरक्षण महत्वपूर्ण है कि हर किसी की इस महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन तक पहुंच हो. बता दें कि दिल्ली जल बोर्ड अपने यूजीआर के जरिए हर रोज 916 MGD पानी का उत्पादन कर पा रहा है. जबकि दिल्ली को हर दिन तकरीबन 1000 MGD पानी की जरूरत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here