Home Blog हिमाचल के CM सुक्खू की पत्नी की राजनीति में एंट्री, इस सीट...

हिमाचल के CM सुक्खू की पत्नी की राजनीति में एंट्री, इस सीट से लड़ेंगी विधानसभा उपचुनाव

0

Himachal CM Sukhu’s wife enters politics, will contest assembly by-election from this seat

 

RO NO - 12784/135  

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की देहरा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने यहां से राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर पर दांव खेला है. उनका मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार होशियार सिंह से होगा. कमलेश ठाकुर का मायका देहरा में ही है. ऐसे में पार्टी ने सीएम सुक्खू की पत्नी पर इस सीट पर भरोसा जताया है. कमलेश ठाकुर का राजनीति में यह डेब्यू होगा.

इसके साथ ही कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की तीनों विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है, जहां आगामी 10 जुलाई को उपचुनाव होना है. ये सीटें देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ हैं. सोमवार को पार्टी ने हमीरपुर से डॉ पुष्पेंद्र वर्मा और नालागढ़ सीट से हरदीप सिंह बावा के नाम का ऐलान किया था.

दरअसल, हिमाचल प्रदेश की इन तीनों सीटों पर निर्दलीय विधायकों के त्यागपत्र स्वीकार होने के बाद उपचुनाव होने जा रहे हैं. 2022 के चुनावों में यहां से निर्दलीय विधायकों ने जीत दर्ज की थी. इसके बाद फरवरी 2024 में राज्यसभा चुनाव के बाद प्रदेश में हुए सियासी घटनाक्रम में जहां कांग्रेस के 6 विधायकों की सदस्यता चली गई थी तो वहीं इन तीनों निर्दलीयों ने पद से इस्तीफा दे दिया था. तीनों निर्दलीय बीजेपी के साथ चले गए थे. अब आगामी उपचुनाव में बीजेपी ने इन्हीं तीनों विधायकों पर दांव खेला है.

10 जुलाई को होगें उपचुनाव

हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा क्षेत्रों-हमीरपुर, नालागढ़ और देहरा में उपचुनाव 10 जुलाई को होंगे। इसके लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों ने पूरी दमखम के साथ चुनाव मैदान में उतरने जा रही हैं। हिमाचल में इस समय कांग्रेस की सरकार है।

पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित

कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल के रायगंज से मोहित सेनगुप्ता और बगड़ा से अशोक हलदर को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की तरफ से जारी लिस्ट में कहा गया है कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इन तीनों नामों पर अपनी सहमति दी है।

कांग्रेस ने कमलेश ठाकुर पर क्यों जताया भरोसा?

कांग्रेस ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर को टिकट देकर बड़ा दांव खेला है। कमलेश ठाकुर पर भरोसा जताने के लिए पार्टी के पास कई कारण हो सकते हैं। लेकिन सबसे बड़ा कारण यही है कि, कमलेश ठाकुर का देहरा में मायका है। वह यहीं की रहने वाली हैं। ऐसे में पार्टी ने सीएम सुक्खू की पत्नी पर इस सीट पर भरोसा जताया है। अब देखना यह होगा कि कमलेश ठाकुर की राजनीति का यहां से सूर्य उदय होगा यह नहीं।

हमीरपुर और नालगढ़ से उम्मीदवार की घोषणा हो चुकी

इससे पहले बीते सोमवार को हिमाचल में 2 विधानसीटों पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की घोषण कर दी थी। पार्टी ने हमीरपुर उपचुनाव के लिए डॉ पुष्पेंद्र वर्मा और नालगढ़ उपचुनाव के लिए बावा हरदीप सिंह को उम्मीदवार बनाया है। जबकि पार्टी ने कल की लिस्ट में देहरा सीट पर टिकट होल्ड रख लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here